घर > समाचार > ऑप्टिकल डिजाइन करने के लिए परिचय > मोटर वाहन उद्योग में लेजर वेल्डिंग तकनीक का अनुप्रयोग
प्रमाणपत्र
संपर्क करें
गाड़ीवान हास लेजर तकनीक (सूज़ौ) कं, लिमिटेड
पता: कोई 155, पश्चिम रोड Suhong, सूज़ौ औद्योगिक पार्क, सूज़ौ शहर, Jiangsu, पीआर चीन
दूरभाष: + 86-512-67678768  
फैक्स: + 86-512-67678768  
E-mail:sales@carmanhaas.com
वेब: www.carmanhaas.com अभी संपर्क करें

समाचार

मोटर वाहन उद्योग में लेजर वेल्डिंग तकनीक का अनुप्रयोग

2020-12-04 19:00:16

ऑटोमोबाइल उद्योग एक उत्पादन-उन्मुख उद्योग है जिसे बहुत अधिक प्रसंस्करण और परीक्षण की आवश्यकता होती है। यह उन उद्योगों में से एक है जहां लेजर तकनीक का सबसे अधिक उपयोग किया जाता है। सुरक्षा, आराम, ऊर्जा की बचत और पर्यावरण संरक्षण हमेशा दुनिया के ऑटोमोबाइल उद्योग के विकास का विषय रहा है। आधुनिक ऑटोमोबाइल उत्पादन में लेजर तकनीक का उपयोग किया जाता है। मुख्य प्रसंस्करण विधियों में से एक, इसका विकास मुख्य रूप से इस विषय के आसपास केंद्रित है और पेशे की अपनी विशेषताओं के साथ संयुक्त है। लेजर वेल्डिंग प्रक्रिया के फायदे, जैसे कि श्रेष्ठता, उच्च दक्षता और अच्छे लचीलेपन के कारण, क्योंकि ऑटोमोबाइल हल्के और सुरक्षा प्रदर्शन की अवधारणा में तेजी से वृद्धि हुई है, लेजर वेल्डिंग और कटिंग प्रक्रियाओं को अधिक ध्यान दिया जाएगा और मोटर वाहन उद्योग में व्यापक रूप से उपयोग किया जाएगा। ।




चीन वेल्डिंग मशीन 1000W हाथ में फाइबर लेजर फैक्टरी

लेज़र सेल्फ-फ़्यूज़न वेल्डिंग, यानी वेल्डिंग के दो या दो से अधिक भाग अपने आप पिघल जाते हैं और अंत में ठंडे और संघनित हो जाते हैं। इस वेल्डिंग विधि में सहायक फ्लक्स या भराव को जोड़ने की आवश्यकता नहीं है, और पूरी तरह से वर्कपीस की सामग्री का उपयोग एक साथ वेल्डेड करने के लिए किया जाता है।

जब वर्कपीस की सतह पर विकिरणित लेजर स्पॉट की शक्ति घनत्व 106W / cm2 या उससे अधिक तक पहुंच जाती है, तो लेजर की विकिरण के तहत वर्कपीस तेजी से गर्म होता है, और इसकी सतह का तापमान बहुत कम समय में क्वथनांक तक बढ़ जाता है, जिससे धातु पिघल कर वाष्पीकृत हो जाती है। धातु के वाष्प से भरा एक पतला छेद धातु में बनता है। जब धातु के वाष्प का पुनरावृत्ति दबाव सतह के तनाव और तरल धातु के गुरुत्वाकर्षण के साथ संतुलित होता है, तो छोटा छेद अब गहरा नहीं होता है, जिससे एक गहरा और स्थिर छोटा छेद बनता है। छोटा छेद वेल्डिंग से घिरा हुआ है। पिघले हुए पूल में, छोटा छेद लेजर के साथ चलता है। छोटे छेद बंद होने के बाद, लेजर डीप पैठ वेल्डिंग का एहसास करने के लिए एक वेल्ड का गठन किया जाता है।




Galvo हेड लेजर वेल्डिंग फैक्टरी चीन

कार बॉडी मैन्युफैक्चरिंग में, लेज़र वेल्डिंग तकनीक के इस्तेमाल से प्रोडक्ट डिज़ाइन के लचीलेपन में सुधार, विनिर्माण लागत को कम करने, कार बॉडी की कठोरता को बढ़ाने और उत्पादों की प्रतिस्पर्धात्मकता में सुधार किया जा सकता है। लेजर वेल्डिंग में एक तेज वेल्डिंग गति होती है, इसलिए वेल्डेड संयुक्त का गर्मी-प्रभावित क्षेत्र अन्य वेल्डिंग विधियों की तुलना में छोटा होता है, और लगभग कोई वेल्डिंग विरूपण नहीं होता है। यह शरीर की संरचना और मिलान आकार में सुधार कर सकता है, दरवाजे के कवर और साइड की दीवार का समतलता और सीलिंग प्रभाव, विंडशील्ड ग्लास और विंड विंडो का मिलान और सीलिंग, और बहुपरत बोर्ड का उच्च गुणवत्ता वाला कनेक्शन एक उच्च शरीर शक्ति प्राप्त करने के लिए।

इसके अलावा, क्योंकि आधुनिक कार बॉडीज ज्यादातर जस्ती स्टील या उच्च-गुणवत्ता वाले उच्च-शक्ति वाले स्टील का उपयोग करते हैं, यदि पारंपरिक स्पॉट वेल्डिंग तकनीक का उपयोग किया जाता है, तो तीन-परत प्लेट और गैल्वनाइजिंग के कारण, एक बड़ा वेल्डिंग चालू और वेल्डिंग दबाव का उपयोग किया जाना चाहिए, जो अनिवार्य रूप से वेल्डिंग के लिए नेतृत्व करेंगे डॉट्स की गुणवत्ता कम हो जाती है और मिलाप जोड़ों को गंभीर रूप से विकृत किया जाता है, जो विधानसभा की गुणवत्ता में गिरावट की ओर जाता है। एकमात्र संभव विकल्प मध्यवर्ती आवृत्ति स्पॉट वेल्डिंग कनेक्शन प्रौद्योगिकी और लेजर वेल्डिंग कनेक्शन प्रौद्योगिकी का उपयोग करना है। जहां तक ​​स्पॉट वेल्डिंग का संबंध है, सोल्डर जोड़ों की ताकत बहुत अधिक हो सकती है, लेकिन मिलाप जोड़ों के बिना हिस्से अभी भी रुक-रुक कर अलग होते हैं, और कार शरीर की समग्र शक्ति लेजर-वेल्डेड जोड़ों की ताकत से कम है एक साथ वेल्डेड।




वेल्डिंग एफ थीटा लेंस फैक्टरी चीन

स्पॉट वेल्डिंग और इसकी अपनी विशेषताओं की विशिष्टता: उदाहरण के लिए, मिलाप जोड़ों को ख़राब करना आसान है, खासकर जब वेल्डिंग तीन-परत प्लेट कनेक्शन, जस्ती प्लेट कनेक्शन और उच्च शक्ति वाले स्टील कनेक्शन, वेल्डिंग विरूपण बड़ा है, जिसके परिणामस्वरूप सपाटता होती हैमिलाप संयुक्त को कम करने और अंतराल का उत्पादन, और स्पॉट वेल्डिंग वेल्डिंग बिंदु के चारों ओर बेस सामग्री के गर्मी-प्रभावित क्षेत्र की ताकत का कारण होगा, और जब वाहन गंभीर रूप से प्रभावित होता है तो खंडित भाग अक्सर होता है।