घर > समाचार > ऑप्टिकल डिजाइन करने के लिए परिचय > ऑप्टिकल घटकों की सतह पर धूल, दाग और अशुद्धियों की सफाई
प्रमाणपत्र
संपर्क करें
गाड़ीवान हास लेजर तकनीक (सूज़ौ) कं, लिमिटेड
पता: कोई 155, पश्चिम रोड Suhong, सूज़ौ औद्योगिक पार्क, सूज़ौ शहर, Jiangsu, पीआर चीन
दूरभाष: + 86-512-67678768  
फैक्स: + 86-512-67678768  
E-mail:sales@carmanhaas.com
वेब: www.carmanhaas.com अभी संपर्क करें

समाचार

ऑप्टिकल घटकों की सतह पर धूल, दाग और अशुद्धियों की सफाई

2020-05-25 15:54:08


ऑप्टिकल घटकों की सतह पर धूल और धब्बे हल्के बिखरने का कारण बन सकते हैं, जबकि सतह पर अशुद्धियां ऑप्टिकल कोटिंग को नुकसान पहुंचाने के लिए लेजर के साथ बातचीत कर सकती हैं। सही सफाई और रखरखाव के तरीकों का उपयोग ऑप्टिकल घटकों को नुकसान से प्रभावी ढंग से बचा सकता है और सेवा जीवन का विस्तार कर सकता है।

सामान्य टिप्स

यदि यह गंदा नहीं है, तो इसे साफ न करें! ऑप्टिकल घटकों को संभालने से संदूषण और क्षति की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए, जब तक आवश्यक न हो, ऑप्टिकल तत्वों को साफ नहीं किया जाता है।

ऑप्टिकल घटकों की सफाई करते समय, उन्हें एक स्वच्छ और धूल रहित वातावरण में किया जाना चाहिए, और पाउडर-मुक्त एंटी-एसीटोन दस्ताने या फिंगर कॉट पहनना चाहिए। त्वचा द्वारा स्रावित ग्रीस या शेड मलबे झिल्ली को दूषित और नुकसान पहुंचा सकते हैं, इसलिए सीधे अपने हाथों से ऑप्टिकल सतह को स्पर्श न करें या लेंस पेपर का पुन: उपयोग न करें। ज्ञात हो कि लेंस पेपर ऑप्टिकल घटकों की तुलना में बहुत सस्ता है।

ऑप्टिकल तत्व को एक उज्ज्वल दृश्य प्रकाश स्रोत के तहत साफ किया जाना चाहिए और विभिन्न कोणों से इसकी सतह का निरीक्षण करना चाहिए ताकि आप संलग्न धूल और दाग से बिखरे हुए प्रकाश को देख सकें।



दर्पण माउंट के साथ Co2 लेजर हेड


1. एक एयर क्लीनर का उपयोग करें

कण धूल को हटाना आमतौर पर ऑप्टिकल घटकों को साफ करने में पहला कदम है। ऑप्टिकल तत्व की सतह को पोंछना सैंडपेपर के साथ इसे सैंड करने के बराबर है! इसलिए, किसी भी ऑप्टिकल तत्व को पोंछने से पहले, संपीड़ित फ़िल्टर्ड हवा या नाइट्रोजन के साथ ऑप्टिकल तत्व की सतह को उड़ाने की कोशिश करें। यदि सतह पर धूल हटा दी जाती है, तो याद रखें "यदि यह गंदा नहीं है, तो इसे साफ न करें"। यदि यह अभी भी साफ नहीं है, तो सही विलायक और लेंस पेपर चुनना आमतौर पर एक अच्छा सफाई प्रभाव प्राप्त कर सकता है।

2. विलायक और लेंस पेपर का उपयोग करें

उपयोग की विधि विशिष्ट ऑप्टिकल घटकों पर निर्भर करती है, लेकिन पहले धीरे से चलना और किनारों को साफ करना सुनिश्चित करें।

सफाई समाधान आमतौर पर ऑप्टिकल घटकों की सतह पर निशान छोड़ते हैं, और कागज तौलिये आसानी से खरोंच का कारण बन सकते हैं। इसलिए, ऑप्टिकल सफाई के लिए अभिकर्मक ग्रेड और स्पेक्ट्रल रूप से शुद्ध ग्रेड सॉल्वैंट्स और एंटी-डेसमियर लेंस पेपर का उपयोग करना आवश्यक है। लेंस पेपर का उपयोग सॉल्वैंट्स के साथ किया जाना चाहिए, क्योंकि ड्राई लेंस पेपर ऑप्टिकल तत्व की सतह को खरोंच देगा।

एक बेहतर विलायक 60% एसीटोन और 40% मेथनॉल का मिश्रित समाधान है। शुद्ध एसीटोन सभी अशुद्धियों को प्रभावी ढंग से हटाने के लिए बहुत अस्थिर है, जबकि मेथनॉल वाष्पीकरण को धीमा कर सकता है और अशुद्धियों को भंग करने में मदद कर सकता है जो एसीटोन को भंग नहीं कर सकता है। इसोप्रोपाइल अल्कोहल सुरक्षित और प्रभावी है, लेकिन यह धीरे-धीरे वाष्पित होता है, और ऑप्टिकल घटकों की सतह पर निशान छोड़ना आसान है। सफाई करते समय, पहले मध्य भाग में संदूषण लाने से बचने के लिए ऑप्टिकल तत्व के किनारे को साफ करें। निशान छोड़ने के बिना विलायक को पूरी तरह से वाष्पित करने के लिए धीरे-धीरे पोंछें।

नोट: कृपया एसीटोन का उपयोग करते समय एंटी-एसीटोन दस्ताने पहनें।



चीन पेशेवर Znse दौर संरक्षण विंडो निर्माता


"ड्रैग" तकनीक

"ड्रैग" तकनीक ऑप्टिकल घटकों की सफाई के लिए आदर्श है जो अभी तक तय नहीं किए गए हैं, जैसे कि हमारे 51xx लेंस और 580x बीम के नमूने।

साफ, गैर-घर्षण सतह पर ऑप्टिकल घटकों को रखें, जैसे सफाई के लिए एक साफ कपड़ा। सबसे पहले स्वच्छ संपीड़ित हवा या नाइट्रोजन के साथ घटक की सतह को उड़ाएं, फिर सतह को लेंस पेपर की एक परत के साथ कवर करें, शीर्ष पर थोड़ा विलायक जोड़ें, और फिर घटक की सतह पर धीरे-धीरे हमलावर लेंस पेपर खींचें।

विलायक के साथ लेंस पेपर को घुसपैठ करें, लेंस पेपर को ऑप्टिकल तत्व के साथ कवर करें, और धीरे-धीरे इसे तत्व की सतह पर खींचें। सतह को साफ करने से पहले किनारों को साफ करना याद रखें।

"वाइप" तकनीक

हमारे 515x लेंस और 581x क्यूब बीमप्लेटर्स जैसे छोटे ऑप्टिकल घटकों के लिए, आप "पोंछने" की तकनीक का उपयोग सतह के एक तरफ से दूसरी दिशा में एक तरफ से साफ करने के लिए कर सकते हैं।

ऑप्टिकल तत्व की चौड़ाई को साफ करने के लिए लेंस पेपर को मोड़ो। अपने हाथों से घटक की सतह को छूने वाले लेंस पेपर को न छुएं। क्रीज के समानांतर मुड़े हुए लेंस पेपर को पकड़ने के लिए हेमोस्टैटिक संदंश या चिमटी का उपयोग करें, क्रीज के करीब, एसीटोन के साथ लेंस पेपर को गीला करें और अतिरिक्त एसीटोन को हिलाएं।

पहले सतह पर मौजूद धूल को उड़ाने की कोशिश करें। लेंस पेपर को पकड़ने के लिए हेमोस्टेटिक संदंश या चिमटी का उपयोग करें, थोड़ा बल लागू करें, धीरे से घटक की सतह के एक तरफ से पोंछें, और एक दिशा में दूसरी तरफ से पोंछें।

नोट: 581x क्यूब बीम फाड़नेवाला की सफाई करते समय, बीम फाड़नेवाला के दो प्रिज्मों के बीच के अंतराल में विलायक प्रवेश से बचें, ताकि बीच में चिपकने वाले को नुकसान न पहुंचे।

उन हार्ड-टू-पहुंच क्षेत्रों के लिए, आप पोंछने के लिए एक कपास झाड़ू के नरम छोर पर लिपटे लेंस पेपर का उपयोग कर सकते हैं। ऑप्टिकल सतह के केंद्र में, निशान छोड़ने से बचने के लिए एक ही दिशा में परिधि के चारों ओर लगातार पोंछें।



एस्फेरिक फ्यूज्ड सिलिका फोकसिंग लेंस


"मिटा" तकनीक (धातु लेपित ऑप्टिकल घटकों के लिए अनुशंसित नहीं)

"मिटा" तकनीक अपेक्षाकृत टिकाऊ ऑप्टिकल कोटिंग्स पर जिद्दी दाग ​​को साफ करने के लिए उपयुक्त है। ऊपर दिए गए "वाइपिंग" तकनीक में वर्णित लेंस पेपर को मोड़ो, चिमटी के बजाय लेंस पेपर को अपने हाथों से पकड़ें और एक ही दिशा में ऑप्टिकल तत्व की सतह को पोंछने के लिए बल लागू करें।

"विसर्जन" तकनीक

अपेक्षाकृत नाजुक कोटिंग्स के लिए, जो नुकसान की चपेट में हैं, हम सफाई के लिए तथाकथित "सोख" तकनीक का उपयोग करने की सलाह देते हैं। पहले सतह पर धूल को उड़ाने की कोशिश करें, और फिर एसीटोन में ऑप्टिकल घटकों को भिगोएँ। यदि घटक गंदा है, तो आप इसे अल्ट्रासोनिक क्लीनर में डालना चुन सकते हैं। जब तक प्रकाशिकी साफ नहीं हो जाती है तब तक कई बार कुल्ला करें और साफ विलायक में डुबोएं। सूखने पर, निशान छोड़ने से बचने के लिए सतह पर विलायक को एक दिशा में सावधानी से उड़ाएं।

सफाई के बाद भंडारण

उपयोग किए जाने वाले ब्रैकेट या प्लेटफ़ॉर्म पर ऑप्टिकल तत्व को ठीक करें, या इसे लेंस पेपर के साथ लपेटें और इसे एक उपयुक्त कंटेनर और पैकेजिंग बॉक्स में संग्रहीत करें।