घर > समाचार > उद्योग समाचार > वेल्ड धातु सामग्री के लिए एक हैंडहेल्ड लेजर का सुरक्षित रूप से कैसे उपयोग करें
प्रमाणपत्र
संपर्क करें
गाड़ीवान हास लेजर तकनीक (सूज़ौ) कं, लिमिटेड
पता: कोई 155, पश्चिम रोड Suhong, सूज़ौ औद्योगिक पार्क, सूज़ौ शहर, Jiangsu, पीआर चीन
दूरभाष: + 86-512-67678768  
फैक्स: + 86-512-67678768  
E-mail:sales@carmanhaas.com
वेब: www.carmanhaas.com अभी संपर्क करें

समाचार

वेल्ड धातु सामग्री के लिए एक हैंडहेल्ड लेजर का सुरक्षित रूप से कैसे उपयोग करें

2022-02-26 14:13:58

वर्तमान में, धातु वेल्डिंग के क्षेत्र में, पारंपरिक वेल्डिंग द्वारा एल्यूमीनियम मिश्र धातु जैसे गैर-लौह धातु सामग्री को वेल्ड करना मुश्किल होता है, जबकि लेजर वेल्डिंग का उपयोग व्यापक होता है, और एल्यूमीनियम मिश्र धातु और अन्य सामग्रियों को भी आसानी से वेल्डेड किया जा सकता है। हालांकि, एक हैंडहेल्ड लेजर वेल्डिंग मशीन का उपयोग करते समय, सुरक्षा मुद्दों पर विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए।



पोर्टेबल लेजर वेल्डिंग मशीन निर्माता


हाथ से आयोजित लेजर वेल्डिंग के दौरान, लोग लेजर की उपस्थिति के संपर्क में आते हैं। सुरक्षा सुरक्षा के मामले में, कई लोग अनदेखा करने के लिए अपेक्षाकृत आसान हैं, और अक्सर सुरक्षात्मक चश्मे पर डालते हैं और संचालन शुरू करते हैं। यह एक बहुत ही खतरनाक अभ्यास है। लेजर वेल्डिंग प्रक्रिया में लेजर विकिरण और धूम्रपान कण मानव शरीर को नुकसान पहुंचाएंगे।


लेजर विकिरण के खतरे

हाथ से आयोजित लेजर वेल्डिंग सिस्टम का उपयोग करते समय सुरक्षा चश्मे पहना जाना चाहिए। चाहे लेजर बीम पर सीधे देख रहे हों या परावर्तित बीम ऑपरेटर या आसपास के लिए आंखों को नुकसान पहुंचा सकता है। वेल्डिंग प्रक्रिया में दिखाई देने वाली रोशनी न केवल आंखों के लिए हानिकारक है, यह बालों, कपड़े, और यहां तक ​​कि इमारत जैसे कई चीजों को भी प्रज्वलित कर सकती है, जिससे आग और यहां तक ​​कि विस्फोट भी पैदा होते हैं।

धुआं कणों के खतरे

लेजर विकिरण के कारण होने वाली क्षति की तुलना में, वेल्डिंग प्रक्रिया के दौरान उत्पन्न धुएं कणों के कारण होने वाली क्षति को अनदेखा करना आसान होता है। वास्तव में, वे अदृश्य हत्यारों को और भी अधिक भयभीत कर रहे हैं! वेल्डिंग के बाद, बहुत छोटा, कैंसरजन्य, ज्वलनशील धुआं कण वर्कपीस के आसपास और आसपास रहेगा। जबकि इन धुएं के इनहेलेशन के परिणामस्वरूप तत्काल मृत्यु नहीं होती है, शरीर को उनके नुकसान 10-20 वर्षों तक निष्क्रिय हो सकते हैं।

तो हैंडहेल्ड लेजर वेल्डिंग मशीन को सुरक्षित रूप से कैसे इस्तेमाल किया जाना चाहिए?

1. चाहे वह एक ऑपरेटर या दर्शक हो, केवल सुरक्षात्मक चश्मे पहनना सुरक्षित नहीं है, और लेजर वातावरण में बालों और त्वचा को उजागर करने से बचने के लिए हेलमेट, दस्ताने और लौ-प्रतिरोधी सुरक्षात्मक कपड़ों को पहनना चाहिए।
2. एक विशेष धुआं हटाने डिवाइस लेजर प्रसंस्करण क्षेत्र में सुसज्जित होना चाहिए।

3. ऑपरेशन के दौरान, आपात स्थिति के मामले में, जैसे कि पानी की रिसाव या असामान्य लेजर ध्वनि, आपको तुरंत आपातकालीन रोक बटन दबाए जाने और बिजली को जल्दी से काटने की आवश्यकता है।

4. ऑपरेशन से पहले लेजर वेल्डिंग के बाहरी परिसंचरण जल स्विच को चालू किया जाना चाहिए, क्योंकि लेजर सिस्टम पानी शीतलन विधि को गोद लेता है, और लेजर बिजली की आपूर्ति एयर कूलिंग विधि को गोद लेती है। यदि शीतलन प्रणाली विफल हो जाती है, तो ऑपरेशन शुरू करने के लिए सख्ती से मना किया जाता है।




लेजर वेल्डिंग फैक्टरी चीन


5. काम करते समय मशीन में सभी सर्किट घटकों को छूने के लिए सख्ती से मना किया जाता है। जब लेजर वेल्डिंग मशीन काम कर रही है, तो सर्किट उच्च वोल्टेज और मजबूत प्रवाह की स्थिति में है, और अप्रयुक्त कर्मियों को मशीन के संचालन से प्रतिबंधित किया जाता है।

6. इच्छा पर मशीन के किसी भी हिस्से को अलग न करें, और मशीन के सुरक्षा द्वार खुले होने पर वेल्ड न करें, और उपकरण भागों पर लेजर हेड को लक्षित न करें। लेजर काम करने पर लेजर को प्रतिबिंबित करने के लिए बाहरी उपकरणों का उपयोग करने के लिए निषिद्ध है।

7. उस स्थान पर ज्वलनशील और विस्फोटक सामग्री न रखें जहां लेजर लाइट पथ या लेजर बीम को विकिरणित किया जा सकता है, ताकि आग और विस्फोट से बच सकें।