घर > समाचार > ऑप्टिकल डिजाइन करने के लिए परिचय > लेजर क्षति से त्वचा और आंखों की रक्षा कैसे करें?
प्रमाणपत्र
संपर्क करें
गाड़ीवान हास लेजर तकनीक (सूज़ौ) कं, लिमिटेड
पता: कोई 155, पश्चिम रोड Suhong, सूज़ौ औद्योगिक पार्क, सूज़ौ शहर, Jiangsu, पीआर चीन
दूरभाष: + 86-512-67678768  
फैक्स: + 86-512-67678768  
E-mail:sales@carmanhaas.com
वेब: www.carmanhaas.com अभी संपर्क करें

समाचार

लेजर क्षति से त्वचा और आंखों की रक्षा कैसे करें?

2021-03-04 11:31:03

मानव शरीर के लिए लेजर की क्षति में मुख्य रूप से आंखों और त्वचा को नुकसान भी शामिल है। लेजर क्षति के बीच, शरीर में आंखों को नुकसान सबसे गंभीर है।


आँखों को नुकसान
लेजर की चमक सूर्य और चाप की चमक की तुलना में परिमाण के आदेशों के दर्जनों है, जो आंखों को गंभीर नुकसान पहुंचा सकती है। यदि लेजर के तीव्र हीटिंग प्रभाव के कारण आंखें सीधे लेजर द्वारा विकिरणित होती हैं, तो इससे रेटिना को नुकसान पहुंचाएगा, दृष्टि हानि, और गंभीर मामलों में भी तत्काल अंधापन। यहां तक ​​कि एक कम बिजली लेजर बीम, जैसे कि कई मिलीवाट के एक-ने लेजर, मानव आंखों के प्रकाश फोकस प्रभाव के कारण फंडस ऊतक को नुकसान पहुंचा सकता है। लेजर की प्रतिबिंबित प्रकाश आंखों के लिए एक ही खतरा है, खासकर जब उच्च प्रतिबिंबिता वाले सामग्रियों काटना, लेजर की मजबूत प्रतिबिंबित प्रकाश के कारण आंखों को नुकसान की डिग्री प्रत्यक्ष विकिरण के बराबर है। इसके अलावा, लेजर की फैलाव प्रतिबिंबित प्रकाश आंखों को पुरानी क्षति का कारण बनता है और दृष्टि हानि का कारण बनता है।




परिवर्तनीय ज़ूम लेजर बीम विस्तारणकर्ता आपूर्तिकर्ता

त्वचा को नुकसान

यदि त्वचा सीधे लेजर द्वारा विकिरणित होती है, विशेष रूप से केंद्रित बीम, यह त्वचा को जला देगा, और इस तरह के जलने को ठीक करना मुश्किल होगा। लेजर पावर घनत्व बहुत बड़ा है, नुकसान अधिक है, और यह गंभीर जलन का कारण बन सकता है। दृश्यमान और इन्फ्रारेड लेजर विकिरण त्वचा पर एरिथेमा का कारण बन सकता है, जो तब फफोले में विकसित होता है। बहुत कम दालें, उच्च चोटी बिजली लेजर विकिरण त्वचा की सतह को चार्ज करेगा। पराबैंगनी प्रकाश और इन्फ्रारेड लाइट का दीर्घकालिक फैलाने वाला प्रतिबिंब गंभीर परिणामों जैसे उम्र बढ़ने, सूजन और यहां तक ​​कि मानव त्वचा के त्वचा कैंसर का कारण बन सकता है।


लेजर बीम विस्तारक लेंसेंड निर्माता

तो कैसे बचें

1. मानव शरीर में प्रवेश करने से धूल को काटने से रोकने के लिए इसका उपयोग करते समय एक मुखौटा और सुरक्षात्मक चश्मा पहनें
2. मशीन की गति सीमा में कोई भी व्यक्ति या अन्य मलबे की अनुमति नहीं है
3. लंबे समय तक काटने के सिर पर घूरने से बचें




फाइबर काटने के सिर के लिए लेंस पर ध्यान केंद्रित करना

आंखों की सुरक्षा: लेजर के तरंग दैर्ध्य के अनुसार, आंखों की सुरक्षा को मजबूत करने के लिए उपयुक्त ऑप्टिकल घनत्व वाले सुरक्षात्मक चश्मे का चयन किया जाना चाहिए। आप सुरक्षात्मक चश्मे पर भरोसा नहीं कर सकते हैं, और यदि आप सुरक्षात्मक चश्मे पहनते हैं तो भी आप सीधे लेजर बीम पर नहीं देख सकते हैं।

त्वचा संरक्षण: लौ-सबूत सामग्री से बने लंबी आस्तीन वाले काम कपड़े पहनें। लेजर नियंत्रित क्षेत्र में, लौ-सबूत सामग्री से बने पर्दे और प्रकाश बाधा स्थापित करें और अल्ट्रावाइलेट विकिरण को अवशोषित करने और अवरक्त किरणों को अवरुद्ध करने के लिए काले या नीली सिलिकॉन सामग्री के साथ लेपित करें।