घर > समाचार > ऑप्टिकल डिजाइन करने के लिए परिचय > लेजर सफाई तकनीक कुशल जंग हटाने में सक्षम बनाती है
प्रमाणपत्र
संपर्क करें
गाड़ीवान हास लेजर तकनीक (सूज़ौ) कं, लिमिटेड
पता: कोई 155, पश्चिम रोड Suhong, सूज़ौ औद्योगिक पार्क, सूज़ौ शहर, Jiangsu, पीआर चीन
दूरभाष: + 86-512-67678768  
फैक्स: + 86-512-67678768  
E-mail:sales@carmanhaas.com
वेब: www.carmanhaas.com अभी संपर्क करें

समाचार

लेजर सफाई तकनीक कुशल जंग हटाने में सक्षम बनाती है

2020-07-16 18:22:33


लौह धातु (स्टील) बाहरी या खुली हवा की परिस्थितियों में जंग के लिए आसान है, जो न केवल उपस्थिति की गुणवत्ता को प्रभावित करता है, बल्कि पेंटिंग, बंधन, विद्युत और अन्य प्रक्रियाओं की सामान्य प्रगति को भी प्रभावित करता है। यदि समय पर संसाधित नहीं किया जाता है, तो यह सामग्री के स्क्रैप का कारण भी होगा, जिसके परिणामस्वरूप विफलता आवश्यक आर्थिक नुकसान होगी।




बिक्री पर लेजर सफाई उपकरण


जंग के लिए सामान्य उपचार विधियाँ हैं:

1. मैनुअल डस्टिंग विधि
जंग को हटाने के लिए खुरचनी, हाथ का हथौड़ा, स्टील ब्रश, पीसने का पहिया, सैंडपेपर और अन्य उपकरण खटखटाने, फावड़ा, पीसने, खुरचने आदि का उपयोग करें।

2. मैकेनिकल डस्टिंग विधि
प्रभाव और घर्षण से प्रभावी ढंग से जंग और गंदगी को हटाने के लिए पोर्टेबल इलेक्ट्रिक पीस व्हील, इलेक्ट्रिक ब्रश, विंड ब्रश, जंग हटाने वाली बंदूक आदि का उपयोग करें। व्यापक रूप से उपयोग किए जाने वाले दो तरीके सैंडब्लास्टिंग और शॉट ब्लास्टिंग हैं।

3. रासायनिक उपचार
एसिड समाधान में घुलने के लिए धातु की सतह पर जंग (ऑक्साइड) के साथ एसिड समाधान प्रतिक्रिया करता है। इसके अलावा, एसिड और धातु की कार्रवाई से उत्पन्न हाइड्रोजन ऑक्साइड पैमाने को यंत्रवत् रूप से गिरने का कारण बनता है।

4. अल्ट्रासोनिक उपचार
ढीले जंग को दूर करने के लिए उच्च आवृत्ति कंपन का उपयोग करें।

5. उभरती हुई लेजर सफाई विधि
लेजर सफाई विधि धातु की सतहों पर जंग को हटाने की एक नई विधि है। यह उच्च ऊर्जा, उच्च आवृत्ति और लेजर की उच्च शक्ति की विशेषताओं का उपयोग एक छोटे से क्षेत्र में उच्च ऊर्जा को तुरंत जमा करने के लिए करता है, और ऑक्साइड परत को जलाने के लिए उच्च तापमान का उपयोग करता है, जिसे लेजर सफाई के लिए भी जाना जाता है।




औद्योगिक लेजर क्लीनिंग सिस्टम 1000W आपूर्तिकर्ता


स्पंदित लेजर सफाई की प्रक्रिया लेजर द्वारा उत्पन्न प्रकाश दालों की विशेषताओं पर निर्भर करती है और यह उच्च-तीव्रता वाले प्रकाश किरण, शॉर्ट-पल्स लेजर और संदूषण परत के बीच बातचीत के कारण होने वाली फोटोफिजिकल प्रतिक्रिया पर आधारित है।

भौतिक सिद्धांत को इस प्रकार संक्षेप में प्रस्तुत किया जा सकता है:

a) लेजर द्वारा उत्सर्जित बीम को सतह पर संदूषण परत द्वारा अवशोषित किया जाता है।
ख) बड़ी ऊर्जा का अवशोषण तेजी से विस्तार करने वाले प्लाज्मा (अत्यधिक आयनित अस्थिर गैस) बनाता है, जो सदमे की लहरें पैदा करता है।
c) शॉक तरंगें प्रदूषकों को मलबे में बदल देती हैं और उनसे छुटकारा पा लेती हैं।
डी) गर्मी संचय से बचने के लिए प्रकाश नाड़ी की चौड़ाई काफी कम होनी चाहिए जो उपचारित सतह को नुकसान पहुंचाए।
ई) प्रयोगों से पता चलता है कि जब धातु की सतह पर ऑक्साइड होते हैं, तो धातु की सतह पर प्लाज्मा उत्पन्न होता है।

प्रत्येक लेजर पल्स दूषित परत की एक निश्चित मोटाई को हटा देता है। यदि दूषित परत मोटी है, तो सफाई के लिए कई दालों की आवश्यकता होती है। सतह को साफ करने के लिए आवश्यक दालों की संख्या सतह के संदूषण की डिग्री पर निर्भर करती है।