घर > समाचार > ऑप्टिकल डिजाइन करने के लिए परिचय > लेजर सुरक्षा स्तर और सुरक्षा
प्रमाणपत्र
संपर्क करें
गाड़ीवान हास लेजर तकनीक (सूज़ौ) कं, लिमिटेड
पता: कोई 155, पश्चिम रोड Suhong, सूज़ौ औद्योगिक पार्क, सूज़ौ शहर, Jiangsu, पीआर चीन
दूरभाष: + 86-512-67678768  
फैक्स: + 86-512-67678768  
E-mail:sales@carmanhaas.com
वेब: www.carmanhaas.com अभी संपर्क करें

समाचार

लेजर सुरक्षा स्तर और सुरक्षा

2020-09-09 18:46:20

लेजर का व्यापक रूप से जीवन में उपयोग किया जाता है, जैसे कि लेजर सौंदर्य और लेजर चिकित्सा उपचार। औद्योगिक अनुप्रयोग अधिक सामान्य हैं, ऐक्रेलिक, एमडीएफ की लकड़ी, पीवीसी बोर्ड, आदि लेजर का उपयोग हार्डवेयर, इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों और यहां तक ​​कि बच्चों के लेजर ब्रश में भी किया जाता है।

उपरोक्त लेज़रों के कुछ अधिक सामान्य अनुप्रयोग क्षेत्र हैं। वास्तव में, लेजर अनुप्रयोगों का दायरा इससे कहीं अधिक है। लेज़र ब्रीडिंग, लेज़र कोलिमेशन, लेज़र वीडियो डिस्क ... लेजर को जीवन में लगभग हर जगह देखा जा सकता है।


लेजर क्या है
लेज़र एक सुसंगत संवर्धित फोटॉन बीम को संदर्भित करता है जो परमाणुओं को उत्तेजित करके इलेक्ट्रॉनों को स्थानांतरित करने और विकिरण ऊर्जा जारी करने का कारण बनता है। उत्तेजना डिवाइस के आधार पर, विभिन्न तरंग दैर्ध्य (रंग) और शक्ति के लेजर का उत्पादन किया जा सकता है। आम तौर पर इसकी सुरक्षा के स्तर के अनुसार 4 स्तरों में विभाजित किया गया है



हाथ में वेल्डिंग आपूर्तिकर्ता चीन


लेजर ग्रेड क्या हैं
लेवल 1: यह डिवाइस में सुरक्षित है। यह आमतौर पर है क्योंकि बीम पूरी तरह से संलग्न है, जैसे कि सीडी प्लेयर में।
स्तर 2: यह उपयोग की सामान्य स्थितियों के तहत सुरक्षित है, और आंखों की झपकी पलटा चोट से बच सकती है। इस तरह के उपकरणों में आमतौर पर 1mW से नीचे की शक्ति होती है, जैसे कि लेजर पॉइंटर्स।
लेवल 3 ए / आर: शक्ति आमतौर पर 5mW तक पहुंचती है, और पलक झपकने के समय आंखों को नुकसान पहुंचने का एक छोटा जोखिम होता है। कुछ सेकंड के लिए इस बीम को देखने से रेटिना को तत्काल नुकसान हो सकता है। कक्षा 3 बी / बी: जोखिम के तहत आंखों को तत्काल नुकसान पहुंचाएगा।
लेवल 4: लेजर से त्वचा जल जाएगी। कुछ मामलों में, यहां तक ​​कि बिखरे हुए लेजर से आंखों और त्वचा को नुकसान हो सकता है। कई औद्योगिक और वैज्ञानिक लेजर इस वर्ग के हैं।

लेकिन यहां तक ​​कि प्रथम श्रेणी के लेजर को संभावित रूप से खतरनाक माना जाता है। कुछ मिलीवेट्स की कम-शक्ति विकिरण मानव आंख की दृष्टि को खतरे में डालने के लिए पर्याप्त है।

लेजर क्षति
यदि लेज़र की तरंग दैर्ध्य उस सीमा के भीतर है जहां कॉर्निया और लेंस को रेटिना पर अच्छी तरह से केंद्रित किया जा सकता है, तो इसका मतलब है कि कम सुसंगतता वाले इस डायवर्जेंट लेजर को रेटिना पर एक बहुत छोटे से क्षेत्र पर नज़र द्वारा केंद्रित किया जाएगा, बस सेकंड या कम समय, यह रेटिना को स्थानीय जलन और स्थायी क्षति का कारण होगा, जिससे रेटिना वेध (ओमेंटम में छेद) और गंभीर रेटिना टुकड़ी हो सकती है।





लेजर वेल्डिंग आपूर्तिकर्ता चीन

सुरक्षा घेरा

सुरक्षात्मक चश्मे को लेजर प्रकार, कितने एनएम बैंड लेजर के खिलाफ संरक्षित किया जाना चाहिए, और संबंधित सुरक्षात्मक चश्मा पहनना चाहिए।

संरक्षण को पहचानने की कसौटी मूल लेजर ऊर्जा है, सुरक्षात्मक चश्मे से गुजरने के बाद शेष लेजर ऊर्जा क्या है, जिसे वैकल्पिक रूप से OD मान कहा जाता है, यदि इसे विद्युत चुम्बकीय तरंगों द्वारा वर्णित किया जाता है, तो इसे dB कहा जाता है। लोकप्रिय शब्दों में, इसे मूल के कुछ प्रतिशत या कुछ हज़ारवें हिस्से तक कहा जाता है।

संरक्षण विशिष्ट तरंग दैर्ध्य बैंड के लिए होता है, आमतौर पर कोटिंग द्वारा। उदाहरण के लिए, कोटिंग की मोटाई आमतौर पर तरंग दैर्ध्य के एक चौथाई का एक सकारात्मक पूर्णांक है, ताकि लेजर का हस्तक्षेप प्रभाव सुरक्षात्मक प्रभाव प्राप्त करने के लिए लेजर ऊर्जा को ऑफसेट कर सके। सभी तरंग दैर्ध्य के लिए लेजर सुरक्षा भी है, एक निश्चित तरंग दैर्ध्य के बाद सभी लेजर को रोकना।