घर > समाचार > ऑप्टिकल डिजाइन करने के लिए परिचय > ऑप्टिकल तत्व डिजाइन-ग्लास चयन
प्रमाणपत्र
संपर्क करें
गाड़ीवान हास लेजर तकनीक (सूज़ौ) कं, लिमिटेड
पता: कोई 155, पश्चिम रोड Suhong, सूज़ौ औद्योगिक पार्क, सूज़ौ शहर, Jiangsu, पीआर चीन
दूरभाष: + 86-512-67678768  
फैक्स: + 86-512-67678768  
E-mail:sales@carmanhaas.com
वेब: www.carmanhaas.com अभी संपर्क करें

समाचार

ऑप्टिकल तत्व डिजाइन-ग्लास चयन

2020-12-26 11:05:06


ऑप्टिकल भागों को ऑप्टिकल घटक भी कहा जाता है। एक ऑप्टिकल प्रणाली की मूल इकाई। अधिकांश प्रकाशीय भाग इमेजिंग की भूमिका निभाते हैं, जैसे लेंस, प्रिज्म, दर्पण आदि।

ऑप्टिकल ग्लास एक ग्लास सामग्री है जिसका उपयोग ऑप्टिकल उपकरणों या यांत्रिक प्रणालियों के लेंस, प्रिज्म, दर्पण, खिड़कियां आदि के निर्माण के लिए किया जाता है (लेजर फोकस लेंस आपूर्तिकर्ता)। जिसमें बेरंग ऑप्टिकल ग्लास (आमतौर पर ऑप्टिकल ग्लास के रूप में संदर्भित), रंगीन ऑप्टिकल ग्लास, विकिरण-प्रतिरोधी ऑप्टिकल ग्लास, विकिरण-प्रूफ ग्लास और ऑप्टिकल क्वार्ट्ज ग्लास शामिल हैं। ऑप्टिकल ग्लास में उच्च स्तर की पारदर्शिता, रसायन विज्ञान और भौतिकी (संरचना और प्रदर्शन) में एकरूपता की उच्च डिग्री होती है, और इसमें विशिष्ट और सटीक ऑप्टिकल स्थिरांक होते हैं। इसे सिलिकेट, बोरेट, फॉस्फेट, फ्लोराइड और क्लैकोजाइड श्रृंखला में विभाजित किया जा सकता है।




कांच का चुनाव

ऑप्टिकल डिजाइन में एक महत्वपूर्ण कदम ग्लास के इष्टतम विकल्प को सुनिश्चित करने के लिए उपलब्धता, मूल्य, प्रक्षेपण विशेषताओं, थर्मल विशेषताओं, प्रदूषण, आदि सहित प्रत्येक ग्लास के मापदंडों की जांच करना है।

(१) उपलब्धता
ग्लास को तीन श्रेणियों में विभाजित किया गया है: पहला ग्लास, मानक ग्लास और क्वेरी ग्लास। सबसे पहले, ग्लास मुख्य रूप से ग्लास इन्वेंट्री को संदर्भित करता है। मानक ग्लास ग्लास कंपनियों के कैटलॉग में सूचीबद्ध ग्लास के प्रकारों को संदर्भित करता है। ग्लास के प्रकार जो ग्लास वैल्यू को क्वेरी करके ऑर्डर किए जा सकते हैं।

(२) प्रोजेक्टिविटी
अधिकांश ऑप्टिकल चश्मा दृश्यमान और निकट अवरक्त क्षेत्रों में अच्छी तरह से प्रकाश की परियोजना कर सकते हैं। हालांकि, निकट पराबैंगनी क्षेत्र में, अधिकांश चश्मा प्रकाश को अधिक या कम सीमा तक अवशोषित करते हैं। यदि ऑप्टिकल सिस्टम को पराबैंगनी प्रकाश परियोजना करनी चाहिए, तो सबसे अधिक इस्तेमाल की जाने वाली सामग्री फ्यूज़ेड सिलिका और फ्यूज़ेड सिलिका हैं। (टेलीसेंट्रिक एफ-थीटा लेंस फ्यूज्ड सिलिका) कुछ भारी चकमक ऑप्टिकल ग्लास में गहरे नीले रंग की तरंग दैर्ध्य क्षेत्र में कम फेंक अनुपात होता है और एक पीले रंग की उपस्थिति होती है।




(3) Birefringence विशेषताओं
आम तौर पर, ऑप्टिकल ग्लास आइसोट्रोपिक होता है, और यह यांत्रिक और थर्मल तनाव के कारण एनिसोट्रोपिक बन जाता है। इसका मतलब यह है कि प्रकाश के एस और पी ध्रुवीकरण घटकों में अलग-अलग अपवर्तक सूचक होते हैं। उच्च अपवर्तक सूचकांक क्षारीय सीसा सिलिकेट ग्लास छोटे तनाव के तहत अधिक बायरफ्रींग दिखाता है। बोरोसिलिकेट ग्लास तनाव के लिए बहुत संवेदनशील नहीं है birefringence। यदि ऑप्टिकल सिस्टम ध्रुवीकृत प्रकाश को प्रसारित करता है और पूरे सिस्टम या सिस्टम के हिस्से में ध्रुवीकरण की स्थिति को बनाए रखना चाहिए, तो सामग्री का चुनाव बहुत महत्वपूर्ण है। उदाहरण के लिए, सिस्टम के पास एक ऊष्मा स्रोत के साथ एक बड़े प्रिज्म में, प्रिज्म में एक तापमान प्रवणता हो सकती है, जो तनाव के द्विभाजन का परिचय देगी, और ध्रुवीकरण अक्ष प्रिज्म के भीतर घूम जाएगा। प्रिज़्म मैटेरियल का बेहतर विकल्प है भारी फ्लिंट ग्लास, न कि क्राउन ग्लास।

(4) रासायनिक स्थिरता
पर्यावरणीय और रासायनिक प्रभावों का विरोध करने के लिए कांच की विशेषताओं में शामिल हैं: कांच का मौसम प्रतिरोध, मुख्य रूप से हवा में जल वाष्प के प्रभाव का प्रतिरोध; प्रदूषण प्रतिरोध, गैर-वाष्पीकृत कमजोर अम्लीय पानी के प्रभाव का प्रतिरोध; जब ग्लास को पानी की गुणवत्ता में एसिड-एसिड के संपर्क में लाया जाता है; विरोधी क्षार। (बिक्री पर 532nm टेलीसेंट्रिक लेंस)




(५) ऊष्मीय विशेषताएँ
ऑप्टिकल ग्लास में थर्मल विस्तार का एक सकारात्मक गुणांक होता है, जिसका अर्थ है कि ग्लास बढ़ते तापमान के साथ फैलता है। ऑप्टिकल ग्लास के थर्मल विस्तार और संकुचन गुण लेंस संरचना के थर्मल विस्तार और संकुचन गुणों के साथ यथासंभव संगत होना चाहिए; ऑप्टिकल सिस्टम को सिस्टम के ऑप्टिकल विशेषताओं को बनाए रखने के लिए, तापमान परिवर्तन के कारण लेंस आकार और अपवर्तक सूचकांक को बदलने का कारण हो सकता है। परिवर्तन; तापमान परिवर्तन ऑप्टिकल ग्लास में तापमान ढाल उत्पन्न कर सकता है, लेकिन लेंस बैरल और लेंस स्पेसर के विस्तार और ग्लास सामग्री के अपवर्तक सूचकांक में परिवर्तन पर भी विचार करें।