घर > समाचार > ऑप्टिकल डिजाइन करने के लिए परिचय > एसएलएम मेटल 3 डी प्रिंटिंग तकनीक: लेजर स्कैनिंग में शामिल समस्याएं और समाधान
प्रमाणपत्र
संपर्क करें
गाड़ीवान हास लेजर तकनीक (सूज़ौ) कं, लिमिटेड
पता: कोई 155, पश्चिम रोड Suhong, सूज़ौ औद्योगिक पार्क, सूज़ौ शहर, Jiangsu, पीआर चीन
दूरभाष: + 86-512-67678768  
फैक्स: + 86-512-67678768  
E-mail:sales@carmanhaas.com
वेब: www.carmanhaas.com अभी संपर्क करें

समाचार

एसएलएम मेटल 3 डी प्रिंटिंग तकनीक: लेजर स्कैनिंग में शामिल समस्याएं और समाधान

2020-09-16 18:57:22

विभिन्न प्रकार की लेजर स्कैनिंग तकनीकों में, गैल्वेनोमीटर लेजर स्कैनिंग एक व्यापक रूप से उपयोग की जाने वाली लेजर स्कैनिंग विधि है। इसमें उच्च गति, उच्च परिशुद्धता, स्थिर प्रदर्शन आदि के फायदे हैं, लेकिन इसमें फोकसिंग एरर की समस्या है कि स्पॉट का फोकस प्रोसेसिंग सतह पर नहीं है। इसके अलावा, गैल्वेनोमीटर लेजर स्कैनिंग में रेखीय विरूपण और स्कैनिंग ग्राफिक्स के गैर-रेखीय विरूपण होते हैं, खासकर जब स्कैनिंग क्षेत्र बड़ा होता है, तो यह लेजर स्कैनिंग की ग्राफिक्स सटीकता और प्रसंस्करण गुणवत्ता को गंभीरता से प्रभावित करता है।






तो इन समस्याओं को कैसे हल करें?
गैल्वेनोमीटर स्कैनिंग सिस्टम एक्स-वाई माइक्रो मिरर्स को समन्वित रूप से विक्षेपित करने के लिए और पूरे विमान पर स्पॉट को स्कैन करने के उद्देश्य को प्राप्त करने के लिए लेजर बीम को प्रतिबिंबित करने के लिए एक उच्च गति वाली रेप्रोक्टिंग सर्वो मोटर का उपयोग करता है। यह सामान्य मैकेनिकल स्कैनिंग सिस्टम से अलग है: स्कैनिंग हेड को स्कैनिंग को पूरा करने के लिए दो-आयामी विमान पर आगे और पीछे जाने के लिए स्क्रू ड्राइव द्वारा संचालित किया जाता है। क्योंकि यह यांत्रिक है, स्कैनिंग सिस्टम में बड़ी जड़ता है और धीमी गति से स्कैनिंग प्रतिक्रिया की गति है।


गैल्वेनोमीटर स्कैनिंग की आम समस्याएँ:
पिनकुशन विरूपण-समाधान:
चूंकि एक्स और वाई दिशाओं में उत्पन्न विकृति समान नहीं है, इसलिए इसे पारंपरिक लेंस की विधि द्वारा ठीक नहीं किया जा सकता है। विरूपण फॉर्मूला सॉफ्टवेयर की विधि का उपयोग आदर्श मानचित्र और विरूपण मानचित्र के बीच पते मानचित्रण संबंध को सही करने के लिए किया जा सकता है। विमान समन्वय परिवर्तन विधि इस समस्या को अच्छी तरह से हल कर सकती है।
फोकस त्रुटि
समाधान पेश करने से पहले, हम पहले एक महत्वपूर्ण अवधारणा पेश करते हैं: फोकल विमान। इसका मतलब यह है कि फोकसिंग प्रक्रिया के दौरान, लेजर एक फ़नल-आकार का प्रकाश पथ बनाएगा। यह क्रॉस सेक्शन फोकल प्लेन है, जो स्पॉट का व्यास है।
उच्च परिशुद्धता स्कैनिंग अवसरों में, बेहतर स्कैनिंग परिणाम प्राप्त करने के लिए, एक निश्चित सीमा के भीतर काम करने की मेज के स्पॉट त्रिज्या को नियंत्रित करना आवश्यक है (रेंज अलग-अलग स्कैनिंग उपकरण के साथ भिन्न होता है)। स्कैनिंग रेंज के भीतर किसी भी स्थिति में, लेजर बीम को अच्छी तरह से केंद्रित करने की आवश्यकता होती है।
फिर गैल्वेनोमीटर स्कैनिंग सिस्टम में, यह अधिक विशिष्ट त्रुटि फोकल विमान से आती है। XY ऑसिलेटर से लेजर के गुजरने के बाद, फोकल प्लेन एक गोलाकार प्लेन होता है।







रिफ्लेक्टर मिरर फैक्टरी चीन


उपाय
तो हम फार्मिंग प्लेटफॉर्म पर सहज और समान स्थान कैसे प्राप्त कर सकते हैं? व्यापक रूप से उपयोग किए जाने वाले दो समाधान हैं।


1. फोकस विरूपण को सही करने के लिए F-थीटा लेंस का उपयोग करें
यह विधि केवल एक छोटे काम की सतह पर लेजर स्कैनिंग प्रसंस्करण के लिए उपयुक्त है।
स्कैन करते समय, एफ-थीटा लेंस का एक बड़ा आकार और उच्च लागत होती है, और किनारे के करीब, क्षतिपूर्ति प्रभाव जितना खराब होता है।



2. बेहतर 3 डी डायनामिक फोकसिंग टेक्नोलॉजी(एफ थीटा स्कैन लेंस फैक्टरी चीन)
डायनामिक फोकस गैल्वेनोमीटर लेजर स्कैनिंग सिस्टम को आमतौर पर ऊपरी एप्लिकेशन सॉफ्टवेयर और लोअर ड्राइविंग सॉफ्टवेयर द्वारा नियंत्रित किया जाता है। खुले लूप नियंत्रण के कारण, आंदोलन के दौरान तीन-अक्ष सिंक्रनाइज़ेशन की आवश्यकता होती है।
गैल्वनोमीटर को चलाने वाली सर्वो मोटर एनालॉग वोल्टेज द्वारा संचालित होती है। डायनामिक फोकस स्कैनिंग सिस्टम का ऑप्टिकल मॉडल ऑप्टिकल लीवर के सिद्धांत के अनुसार बनाया गया है। लेज़र बीम डायनामिक फोकस सिस्टम और फिर दो बार दर्पण प्रतिबिंब के माध्यम से स्कैनिंग क्षेत्र तक पहुंचता है। इमदादी मोटर द्वारा संचालित, गतिशील फोकस दर्पण वास्तविक समय में फोकस त्रुटि की भरपाई करने के लिए ऑप्टिकल पथ की दिशा में एक पारस्परिक रैखिक गति बनाता है, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि स्पॉट फोकस के स्कैनिंग क्षेत्र और कार्य क्षेत्र त्रुटियों की भरपाई हो।

डायनामिक फोकस तकनीक एक लेज़र स्कैनिंग फोकस त्रुटि क्षतिपूर्ति तकनीक है जो हाल के वर्षों में सामने आई है। इसका अधिक प्रभावी और सटीक मुआवजा प्रभाव है, और यह देखने के एक बड़े क्षेत्र का समर्थन करता है और अपेक्षाकृत अधिक महंगा है।

एसएलएम उपकरण एक त्रि-आयामी गतिशील फ़ोकसिंग सिस्टम का उपयोग करता है, जो सटीक लेजर नियंत्रण प्राप्त कर सकता है और प्रिंट गुणवत्ता में सुधार कर सकता है