घर > समाचार > ऑप्टिकल डिजाइन करने के लिए परिचय > लेजर कटिंग मशीन का उपयोग करते समय सुरक्षा के मुद्दों पर ध्यान दिया जाना चाहिए
प्रमाणपत्र
संपर्क करें
गाड़ीवान हास लेजर तकनीक (सूज़ौ) कं, लिमिटेड
पता: कोई 155, पश्चिम रोड Suhong, सूज़ौ औद्योगिक पार्क, सूज़ौ शहर, Jiangsu, पीआर चीन
दूरभाष: + 86-512-67678768  
फैक्स: + 86-512-67678768  
E-mail:sales@carmanhaas.com
वेब: www.carmanhaas.com अभी संपर्क करें

समाचार

लेजर कटिंग मशीन का उपयोग करते समय सुरक्षा के मुद्दों पर ध्यान दिया जाना चाहिए

2020-07-17 16:28:42



आज के औद्योगिक निर्माण की दुनिया में, लेजर काटने की मशीनें धीरे-धीरे लोकप्रियता प्राप्त कर रही हैं। उच्च दक्षता, लचीलापन और कम प्रदूषण के फायदे के साथ, उनके पास विभिन्न उद्योगों में अनुप्रयोगों की एक विस्तृत श्रृंखला है, खासकर धातु सामग्री के प्रसंस्करण में। धातु सामग्रीलेजर काटने की मशीन थोक अनगिनत धातु प्रसंस्करण निर्माताओं के लिए उच्च लाभ लाया है। हालांकि, धातु सामग्री लेजर काटने की मशीन का उपयोग करने की प्रक्रिया के दौरान, उपयोगकर्ता कम से कम कुछ सुरक्षा समस्याओं का उत्पादन करेंगे, जिनमें से कुछ अनुचित संचालन के कारण होते हैं, और कुछ मशीन की अपर्याप्त समझ के कारण होते हैं। इन समस्याओं के कारण छिपे खतरों को कम करके नहीं आंका जाना चाहिए। सावधानी बरतें।





धातु सामग्री लेजर काटने की मशीन का उपयोग करते समय, उपयोगकर्ताओं को अपनी सुरक्षा कैसे सुरक्षित करनी चाहिए।

मेरा सुझाव है कि आप निम्नलिखित तीन बिंदुओं में महारत हासिल करेंगे,
इस प्रकार, आप मशीन का उपयोग करते समय उपयोगकर्ता के शरीर की रक्षा कर सकते हैं:

01
सबसे पहले, यह स्पष्ट होना चाहिए कि लेजर अदृश्य प्रकाश है, और लेजर बीम को सीधे नग्न आंखों से नहीं देखा जा सकता है, इसलिए यह जांचना आवश्यक है कि क्या मरम्मत करते समय लेजर काटने की मशीन को बंद कर दिया गया है, और स्पर्श न करें इसका उपयोग करते समय ऑप्टिकल पथ, अन्यथा यह मानव शरीर को नुकसान पहुंचाएगा। जिससे गंभीर चोट आई।

02
लेज़र कटिंग मशीन के फ़ोकसिंग लेंस में ZnSe (ज़िंक सेलेनाइड) तत्व होता है। यह तत्व एक हानिकारक तत्व है। इसलिए, मानव शरीर लेंस के लगातार संपर्क में नहीं रह सकता है।

03
प्रसंस्करण के दौरान सामग्री की समस्याओं पर ध्यान दें, यदि प्रसंस्करण कार्बन स्टील या स्टेनलेस स्टील की है, तो समस्या बड़ी नहीं है; यदि एल्यूमीनियम मिश्र धातु की एक बड़ी मात्रा संसाधित होती है, तो काटने के दौरान धूल की एक निश्चित मात्रा उत्पन्न होगी, और यदि धूल को प्रभावी ढंग से इलाज नहीं किया जाता है, तो यह एक लंबा समय लगेगा। हवा में निलंबित, साँस लेने के बाद लोगों को शरीर के लिए अपूरणीय क्षति होती है। इसलिए, सुरक्षा कारणों से, धूल हटाने वाले उपकरणों को स्थापित करने की सिफारिश की जाती है, ताकि मनुष्यों और मशीनों को होने वाले नुकसान को कम से कम किया जा सके।






लेजर फोकसिंग लेंस निर्माता चीन


लेजर सुरक्षात्मक चश्मा

विभिन्न लेजर का उपयोग करते समय लेजर काले चश्मे के लिए नियम हैं।
ऐसे चश्मे का उपयोग करना खतरनाक है जो लेजर की तरंग दैर्ध्य से मेल नहीं खाते हैं।
कृपया लेजर चश्में तैयार करें जो लेजर तरंग दैर्ध्य से मेल खाते हों।

ऑप्टिकल तत्व की संचालन विधि
ऑप्टिकल तत्व के लिए प्रकाश को कई बीमों में विभाजित करना संभव है। (प्रिज्म, पीबीएस, बीम फाड़नेवाला, आदि) इन घटकों का उपयोग करते समय, कृपया सभी विचलित बीम को सुरक्षित रूप से समाप्त करें।
इसके अलावा, प्रिज्म के आकार के तत्व बीम को अप्रत्याशित दिशाओं में विभाजित कर सकते हैं।
प्रिज्म के परिवेश की पुष्टि करना और सुरक्षित रूप से आवारा प्रकाश को संभालना सुनिश्चित करें।