घर > समाचार > ऑप्टिकल डिजाइन करने के लिए परिचय > आप लेजर 3 डी प्रिंटिंग तकनीक को समझें
प्रमाणपत्र
संपर्क करें
गाड़ीवान हास लेजर तकनीक (सूज़ौ) कं, लिमिटेड
पता: कोई 155, पश्चिम रोड Suhong, सूज़ौ औद्योगिक पार्क, सूज़ौ शहर, Jiangsu, पीआर चीन
दूरभाष: + 86-512-67678768  
फैक्स: + 86-512-67678768  
E-mail:sales@carmanhaas.com
वेब: www.carmanhaas.com अभी संपर्क करें

समाचार

आप लेजर 3 डी प्रिंटिंग तकनीक को समझें

2020-07-31 15:44:39


लेजर एडिटिव मैन्युफैक्चरिंग टेक्नोलॉजी, जिसे लेजर 3 डी प्रिंटिंग टेक्नोलॉजी के रूप में भी जाना जाता है, एक एडवांस्ड मैन्युफैक्चरिंग टेक्नोलॉजी है, जो ऑप्टिक्स, मटीरियल, मशीनरी, सॉफ्टवेयर और ऑटोमेशन कंट्रोल को एकीकृत करती है। पारंपरिक निर्माण विधियों की सीमाओं के कारण, कई जटिल संरचनात्मक घटक हैं जिन्हें महसूस नहीं किया जा सकता है, और योज्य निर्माण इस संभावना को प्रदान करता है। पारंपरिक विनिर्माण प्रौद्योगिकी की तुलना में, इस तकनीक में उच्च लचीलापन, बुद्धिमत्ता की आसान प्राप्ति और लघु उत्पादन चक्र की विशेषताएं हैं। इस तकनीक का व्यापक रूप से कई क्षेत्रों में उपयोग किया गया है।




लेजर 3 डी प्रिंटिंग की पृष्ठभूमि

लेजर एक तरह का कृत्रिम प्रकाश है। असंगत प्रकाश की तुलना में, इसमें अच्छी मोनोक्रोमैटिकिटी, अच्छी दिशात्मकता, उच्च चमक और अच्छा पालन के फायदे हैं। इसलिए, लेज़र का व्यापक रूप से पर्यावरण, सूचना, ऊर्जा, चिकित्सा, राष्ट्रीय सुरक्षा, औद्योगिक विनिर्माण और अन्य क्षेत्रों में उपयोग किया जाता है, और इसे सर्वव्यापी कहा जा सकता है।

3 डी प्रिंटिंग तकनीक ने "एडिटिव मैन्युफैक्चरिंग" नेट शेपिंग की अवधारणा तैयार की है। यह एक ऐसी तकनीक है जो डिजिटल मॉडल फ़ाइलों के आधार पर परत द्वारा धातु पाउडर या प्लास्टिक परत को बांधकर तीन आयामी वस्तुओं का निर्माण करती है।


3 डी प्रिंटिंग अब व्यापक रूप से औद्योगिक विनिर्माण, एयरोस्पेस और सैन्य क्षेत्रों, साथ ही बायोमेडिकल, शिक्षा, प्रशिक्षण, उपभोक्ता उत्पादों, नई सामग्री, निर्माण और अन्य क्षेत्रों में उपयोग की जाती है।





लेजर 3 डी प्रिंटिंग तकनीक की समस्याएं और समाधान


1. कम दक्षता
समाधान: कई लेजर सिर, उच्च दक्षता और बीम आकार देने के तरीकों का उपयोग करें।


CARMANHAAS ग्राहकों को उच्च गति, उच्च परिशुद्धता और उच्च गुणवत्ता वाले गतिशील ऑप्टिकल स्कैनिंग सिस्टम प्रदान कर सकता है। डायनामिक ऑप्टिकल स्कैनिंग सिस्टम: फ्रंट फोकस ऑप्टिकल सिस्टम को संदर्भित करता है, क्योंकि फोकल लंबाई लम्बी हो सकती है, जिससे स्कैनिंग क्षेत्र में वृद्धि होती है, जो वर्तमान में बड़े प्रारूप वाले हाई-स्पीड स्कैनिंग के लिए सबसे अच्छा समाधान है (चीन में SLS ऑप्टिकल सिस्टम)


2. उच्च लागत
समाधान: कच्चे माल और उपकरण भागों के मानकीकरण और संशोधन के माध्यम से लागत कम करें।


3. खराब सतह की गुणवत्ता
समाधान: सामग्री और प्रसंस्करण मापदंडों के चयन पर कड़ी मेहनत करें, और 3 डी प्रिंटिंग प्रक्रिया को नियंत्रित करने के लिए अल्ट्रासाउंड को जोड़ने जैसे समग्र क्षेत्रों का उपयोग करें।
इसके अलावा, सामग्री को जोड़ने और घटाने के संयोजन के माध्यम से, कुछ प्रमुख भाग अपेक्षाकृत किसी न किसी तरह होते हैं। मुद्रण के बाद, उन्हें मशीनीकृत और मरम्मत किया जा सकता है, या 3 डी प्रिंटिंग को फेमटोसेकंड लेजर प्रसंस्करण के साथ जोड़ा जा सकता है। सामग्री को जोड़ने और घटाने के तथाकथित संयोजन सतह को बेहतर बना सकते हैं।


4. छोटा प्रारूप
समाधान: एक विस्तृत प्रारूप बनाने के लिए, यह विस्तार करने के लिए एक सरल गुहा नहीं है, बल्कि नियंत्रण प्रणाली, वेंटिलेशन सिस्टम, आदि पर भी विचार करना है।


5. कुछ उपलब्ध सामग्री
समाधान: नई सामग्री, मिश्रित सामग्री, ढाल सामग्री और बहु-सामग्री का उपयोग करें।
नई सामग्री को संसाधित करना लेज़रों, कैविटीज़, डिज़ाइन आदि के लिए कुछ आवश्यकताएँ हैं। यहाँ तक कि इस नई सामग्री को प्रिंट करते समय भी कैविटी को गर्म करने की आवश्यकता होती है। इसके अलावा, समग्र सामग्री कैसे प्राप्त करें, ढाल सामग्री और बहु-सामग्री मुद्रण पर भी चर्चा की जा रही है।




बिक्री पर SLM लेजर लेंस


4 डी प्रिंटिंग: 3 डी प्रिंटिंग की तुलना में, 4 डी प्रिंटिंग 3 डी प्रिंटिंग के आधार पर एक समय आयाम जोड़ता है, अर्थात, 4 डी मुद्रित वस्तुओं को समय के साथ एक निश्चित तापमान पर गर्म किया जाएगा, या एक निश्चित पीएच के समाधान में उदाहरण के लिए रखा जाएगा। मूल्य, सामग्री स्वचालित रूप से विभिन्न आकृतियों में बदल जाएगी।

एसएलएम (चयनात्मक लेजर पिघलने)
एसएलएम: चयनात्मक लेजर पिघलने (चयनात्मक लेजर पिघलने) धातु सामग्री के additive विनिर्माण में एक प्रमुख तकनीकी दृष्टिकोण है। यह तकनीक ऊर्जा स्रोत के रूप में लेजर का उपयोग करती है, और 3 डी सीएडी स्लाइस मॉडल में नियोजित पथ के अनुसार परत द्वारा धातु पाउडर बिस्तर परत को स्कैन करती है। मेटलर्जिकल बॉन्डिंग के प्रभाव को प्राप्त करने के लिए स्कैन्ड मेटल पाउडर को पिघलाया जाता है और जमता है, और अंत में मॉडल के धातु भागों के डिज़ाइन को प्राप्त किया जाता है।