घर > समाचार > ऑप्टिकल डिजाइन करने के लिए परिचय > CO2 लेजर उपकरण का सिद्धांत और विकास
प्रमाणपत्र
संपर्क करें
गाड़ीवान हास लेजर तकनीक (सूज़ौ) कं, लिमिटेड
पता: कोई 155, पश्चिम रोड Suhong, सूज़ौ औद्योगिक पार्क, सूज़ौ शहर, Jiangsu, पीआर चीन
दूरभाष: + 86-512-67678768  
फैक्स: + 86-512-67678768  
E-mail:sales@carmanhaas.com
वेब: www.carmanhaas.com अभी संपर्क करें

समाचार

CO2 लेजर उपकरण का सिद्धांत और विकास

2020-05-15 14:24:32


CO2 लेजर सिद्धांत:


CO2 लेजर एक प्रकार का आणविक लेजर है, मुख्य पदार्थ कार्बन डाइऑक्साइड के अणु हैं। अन्य गैस लेज़रों की तरह, CO2 लेज़रों का कार्य सिद्धांत अधिक जटिल है।

अणुओं के तीन अलग-अलग आंदोलन होते हैं:

1. अर्थात्, एक अणु में इलेक्ट्रॉनों की गति, जो अणु की इलेक्ट्रॉनिक ऊर्जा स्थिति को निर्धारित करती है;

2. अणु में परमाणु कंपन, अर्थात्, अणु में परमाणु चक्रीय रूप से अपनी संतुलन स्थिति के आसपास कंपन करता है-और आणविक कंपन ऊर्जा राज्य पर निर्भर करता है;

3. अणु घूर्णन, अर्थात् अणु पूरे अंतरिक्ष में लगातार घूमता रहता है। अणु की यह गति अणु की घूर्णी ऊर्जा अवस्था को निर्धारित करती है। आणविक गति अत्यंत जटिल है, इसलिए ऊर्जा का स्तर भी बहुत जटिल है।

लेजर परावर्तक सी मिरर / परावर्तक - परावर्तक निर्माता चीन



एक सीओ 2 लेजर में, मुख्य कार्यशील पदार्थ सीओ से बना है, नाइट्रोजन और हीलियम। उनमें से, सीओएक गैस है जो लेजर विकिरण उत्पन्न करती है, और नाइट्रोजन और हीलियम सहायक गैसें हैं। हीलियम के अलावा 010 पर थर्मल छूट की प्रक्रिया को तेज कर सकते हैं, जो लेजर स्तर 100 और 020 की निकासी के लिए फायदेमंद है। नाइट्रोजन का अतिरिक्त मुख्य रूप से सीओ में एक ऊर्जा हस्तांतरण के रूप में कार्य करता हैलेजर, के लिए

सीओ पर ऊर्जा स्तर के कणों का संचयलेजर और उच्च शक्ति और उच्च दक्षता वाले लेजर आउटपुट एक शक्तिशाली भूमिका निभाते हैं।

सीओ का ऊर्जा स्तर आरेखसीओ की आणविक लेजर संक्रमण उत्तेजना स्थितिलेज़र: डिस्चार्ज ट्यूब में दसियों mA या सैकड़ों mA का एक डीसी करंट आमतौर पर इनपुट होता है। डिस्चार्ज के दौरान, डिस्चार्ज ट्यूब में मिश्रित गैस में नाइट्रोजन के अणु इलेक्ट्रॉनों के प्रभाव से उत्साहित होते हैं। इस समय, उत्साहित नाइट्रोजन के अणु सीओ से टकराते हैंअणुओं। N2 अणु अपनी ऊर्जा को CO2 अणुओं में स्थानांतरित करते हैं। सहअणु निम्न ऊर्जा स्तर से उच्च ऊर्जा स्तर तक एक कण संख्या व्युत्क्रम बनाने और लेजर प्रकाश का उत्सर्जन करने के लिए संक्रमण करते हैं।



विकास की विशेषताएं:

CO2 लेज़रों में बड़ी मात्रा, जटिल संरचना और कठिन रखरखाव के नुकसान हैं। धातुएँ 10.6 की तरंग दैर्ध्य के साथ लेज़रों को अवशोषित नहीं कर सकती हैं μमी बहुत अच्छी तरह से, लेज़रों को संचारित करने के लिए ऑप्टिकल फाइबर का उपयोग नहीं कर सकता, और वेल्डिंग के दौरान गंभीर प्लाज्मा-प्रेरित प्लाज्मा का कारण बन सकता है।

प्रारंभिक सीओ 2 लेजर लेजर शक्ति को बढ़ाने की दिशा में विकसित हुआ, लेकिन जब लेजर शक्ति कुछ आवश्यकताओं तक पहुंच गई, तो लेजर बीम की गुणवत्ता को महत्व दिया गया, और लेजर का विकास बीम की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए स्थानांतरित हो गया। विवर्तन-सीमा वाले क्लैब-कूल्ड स्लैब-टाइप CO2 लेजर में बीम की अच्छी गुणवत्ता होती है,लेजर बीम विस्तारक लेन्सैंड जैसे ही वे लॉन्च होते हैं, खासकर लेजर कटिंग के क्षेत्र में व्यापक रूप से उपयोग किए जाते हैं।