घर > समाचार > ऑप्टिकल डिजाइन करने के लिए परिचय > ऑप्टिकल घटकों के सतह दोषों के प्रकार और खतरे
प्रमाणपत्र
संपर्क करें
गाड़ीवान हास लेजर तकनीक (सूज़ौ) कं, लिमिटेड
पता: कोई 155, पश्चिम रोड Suhong, सूज़ौ औद्योगिक पार्क, सूज़ौ शहर, Jiangsu, पीआर चीन
दूरभाष: + 86-512-67678768  
फैक्स: + 86-512-67678768  
E-mail:sales@carmanhaas.com
वेब: www.carmanhaas.com अभी संपर्क करें

समाचार

ऑप्टिकल घटकों के सतह दोषों के प्रकार और खतरे

2020-05-26 11:36:46

ऑप्टिकल घटकों के भूतल दोष मुख्य रूप से सतह के दोषों और सतह के दूषित पदार्थों को संदर्भित करते हैं। सतह दोष विभिन्न प्रसंस्करण दोषों जैसे कि गड्ढों, खरोंच, खुले बुलबुले, टूटे हुए किनारों और टूटे हुए बिंदुओं को संदर्भित करता है जो चमकाने के बाद भी ऑप्टिकल घटकों की सतह पर मौजूद हैं। मुख्य कारण प्रसंस्करण प्रक्रिया या बाद में अनुचित संचालन हैं।



CO2 एफ थीटा स्कैन लेंस


यहाँ चार प्रकार के दोष हैं

खरोंच

ऑप्टिकल तत्व की सतह पर लंबे खरोंच के निशान को संदर्भित करता है। अलग-अलग खरोंच की लंबाई को लंबी खरोंच और छोटी खरोंच में विभाजित किया जा सकता है, सीमा के रूप में 2 मिमी। यदि खरोंच की लंबाई 2 मिमी से अधिक है, तो यह एक लंबी खरोंच है, और यदि यह 2 मिमी से कम है, तो यह एक छोटी खरोंच है। छोटी खरोंच के लिए, मूल्यांकन मानदंड पहचान के समय संचयी लंबाई है। अपेक्षाकृत बोल, गड्ढों और अन्य दोषों की तुलना में खरोंच का पता लगाना आसान है।

Pockmark

ऑप्टिकल तत्व की सतह पर गड्ढों, खोदा गड्ढों और दोषों का संदर्भ देता है। गड्ढे में सतह की खुरदरापन बड़ा है, चौड़ाई और गहराई लगभग समान है, और किनारे अनियमित हैं। सामान्य तौर पर, 4: 1 से अधिक की लंबाई-से-चौड़ाई अनुपात वाले दोषों को खरोंच के रूप में परिभाषित किया जाता है, जबकि 4: 1 से कम वाले दोष थपथपाते हैं।

बुलबुला

यह गैस द्वारा बनता है जो ऑप्टिकल तत्व के उत्पादन या प्रसंस्करण के दौरान समय पर समाप्त नहीं होता है। क्योंकि गैस का दबाव समान रूप से सभी दिशाओं में वितरित किया जाता है, बुलबुले का आकार आम तौर पर गोलाकार होता है।

टूटा हुआ किनारा

यह बताया गया है कि प्रकाशीय तत्व के किनारे पर दोष प्रकाश स्रोत के प्रभावी क्षेत्र के बाहर हैं, लेकिन वे प्रकाश के प्रकीर्णन स्रोत से भी संबंधित हैं, जो ऑप्टिकल प्रदर्शन पर एक निश्चित प्रभाव डालते हैं, इसलिए वे भी दोषों की श्रेणी से संबंधित हैं।

भूतल दोष, मानव निर्मित प्रक्रिया के कारण होने वाले एक प्रकार के सूक्ष्म स्थानीय दोषों के कारण, ऑप्टिकल घटकों के सतह के प्रदर्शन पर एक निश्चित प्रभाव पड़ता है, जिससे ऑप्टिकल उपकरणों के संचालन त्रुटियों जैसे गंभीर परिणाम हो सकते हैं। संक्षेप में, ऑप्टिकल घटकों के सतह दोष ऑप्टिकल प्रणाली के प्रदर्शन को नुकसान पहुंचाएंगे, और मूल कारण प्रकाश के बिखरने की विशेषता है।



गतिशील फोकस सिस्टम आपूर्तिकर्ता चीन


ऑप्टिकल घटकों के सतह दोषों का खतरनाक प्रदर्शन

(1) किरण की गुणवत्ता क्षीण होती है। घटक की सतह पर दोष प्रकाश प्रकीर्णन प्रभाव पैदा करेगा, जो बीम के दोष से गुजरने के बाद बड़ी मात्रा में ऊर्जा का उपभोग करेगा, जिससे बीम की गुणवत्ता कम हो जाएगी।

(२) दोषों का ऊष्मीय प्रभाव। क्योंकि जिस क्षेत्र में सतह दोष स्थित है वह अन्य क्षेत्रों की तुलना में अधिक ऊर्जा को अवशोषित करना आसान है, जिसके परिणामस्वरूप थर्मल प्रभाव घटक दोष के स्थानीय विरूपण का कारण हो सकता है, फिल्म परत को नुकसान पहुंचा सकता है, आदि, और इस तरह पूरे ऑप्टिकल सिस्टम को नुकसान पहुंचाता है।

(3) सिस्टम में अन्य ऑप्टिकल घटकों को नुकसान। लेजर प्रणाली में, उच्च-ऊर्जा लेजर बीम के विकिरण के तहत, घटक की सतह पर दोषों से उत्पन्न बिखरी हुई रोशनी को सिस्टम में अन्य ऑप्टिकल घटकों द्वारा अवशोषित किया जाएगा, जिसके परिणामस्वरूप घटक का असमान प्रकाश स्वागत होता है। ऑप्टिकल घटक सामग्री की क्षति सीमा तक पहुँच जाता है, यह प्रचारित प्रकाश की गुणवत्ता को प्रभावित करता है, ऑप्टिकल घटक क्षतिग्रस्त हो जाते हैं, और ऑप्टिकल प्रणाली के गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त होने की अधिक संभावना है।

(4) दोष दृश्य क्षेत्र की स्वच्छता को प्रभावित कर सकते हैं। जब ऑप्टिकल घटकों पर बहुत अधिक दोष होते हैं, तो यह सूक्ष्म सौंदर्यशास्त्र को प्रभावित करेगा। इसके अलावा, दोष छोटे धूल, सूक्ष्मजीवों, चमकाने वाले पाउडर और अन्य अशुद्धियों को भी छोड़ देंगे, जिससे घटकों को संक्षारक, फफूंदी, कोहरे का कारण होगा, यह घटक के मूल प्रदर्शन को काफी प्रभावित करेगा।



चर ज़ूम लेजर बीम विस्तारक आपूर्तिकर्ता - परावर्तक निर्माता चीन


ऑप्टिकल घटकों की सतह आकार त्रुटि और सतह खुरदरापन का पता लगाना ऑप्टिकल निरीक्षण प्रौद्योगिकी के अनुसंधान क्षेत्र का ध्यान केंद्रित है। चूंकि ऑप्टिकल घटकों की सतह की गुणवत्ता सीधे पूरे ऑप्टिकल सिस्टम के प्रदर्शन को प्रभावित करती है, इसलिए मैं ऑप्टिकल उपकरणों और उपकरणों को अधिक कुशलता से काम करना चाहता हूं। न केवल प्रसंस्करण के दौरान ऑप्टिकल घटकों की सतह की गुणवत्ता पर ध्यान देने की आवश्यकता है, बल्कि तैयार घटकों के निरीक्षण को भी नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है।