घर > समाचार > ऑप्टिकल डिजाइन करने के लिए परिचय > लेजर उत्कीर्णन और नक़्क़ाशी के बीच अंतर क्या है?
प्रमाणपत्र
संपर्क करें
गाड़ीवान हास लेजर तकनीक (सूज़ौ) कं, लिमिटेड
पता: कोई 155, पश्चिम रोड Suhong, सूज़ौ औद्योगिक पार्क, सूज़ौ शहर, Jiangsu, पीआर चीन
दूरभाष: + 86-512-67678768  
फैक्स: + 86-512-67678768  
E-mail:sales@carmanhaas.com
वेब: www.carmanhaas.com अभी संपर्क करें

समाचार

लेजर उत्कीर्णन और नक़्क़ाशी के बीच अंतर क्या है?

2020-12-09 18:22:40

लेजर नक़्क़ाशी क्या है?

लेजर नक़्क़ाशी एक लेजर बीम का उपयोग करके स्थायी रूप से छवियों या पैटर्न को कठोर सामग्रियों (जैसे कांच, लकड़ी या धातु) में काटने की प्रक्रिया है। बड़ी परियोजनाओं के लिए, पैटर्न के आकार, गहराई और स्थिति को आमतौर पर लेजर को नियंत्रित करने वाले कंप्यूटर में प्रोग्राम किया जाता है। लेजर की तीव्रता उपयोग की गई सामग्री और आवश्यक गर्मी पर निर्भर करती है। लेजर आस-पास की सामग्री को नुकसान पहुंचाए बिना सामग्री को तुरंत वाष्पित करने के लिए उच्च-ऊर्जा, बेहद कम पल्स लेजर का उपयोग करता है, और कार्रवाई की गहराई को ठीक से नियंत्रित कर सकता है। इसलिए, नक़्क़ाशी सटीक है।




सबसे अच्छी कीमत लेजर नक़्क़ाशी

लेजर उत्कीर्णन क्या है?

लेजर उत्कीर्णन संख्यात्मक नियंत्रण प्रौद्योगिकी पर आधारित है और लेजर प्रसंस्करण माध्यम है। प्रसंस्करण सामग्री का भौतिक अध: पतन जो लेजर उत्कीर्णन के तहत तुरंत पिघल जाता है और वाष्पीकृत हो जाता है, जिससे लेजर उत्कीर्णन प्रसंस्करण के उद्देश्य को प्राप्त कर सकता है। लेजर उत्कीर्णन एक वस्तु पर पाठ उत्कीर्ण करने के लिए लेजर तकनीक का उपयोग है। इस तकनीक द्वारा उकेरे गए पात्रों में कोई लकीर नहीं है, वस्तु की सतह अभी भी चिकनी है, और लेखन बाहर नहीं होगा।
लेजर प्रसंस्करण विशेषताएं: सामग्री की सतह के साथ कोई संपर्क नहीं, यांत्रिक आंदोलन से अप्रभावित, सतह की कोई विरूपण नहीं है, और आम तौर पर फिक्सिंग की कोई आवश्यकता नहीं है। यह सामग्री की लोच और लचीलेपन से प्रभावित नहीं है, और यह नरम सामग्री के लिए सुविधाजनक है। प्रसंस्करण सटीकता अधिक है, गति तेज है, और आवेदन क्षेत्र चौड़ा है।




बिक्री पर पोस्ट उद्देश्य स्कैनिंग

लेजर उत्कीर्णन और नक़्क़ाशी के बीच 6 अंतर

1. सिद्धांत अलग है: लेजर उत्कीर्णन माध्यम की सतह के एक हिस्से को वाष्पीकृत करने के लिए एक लेजर बीम के जलने का उपयोग करता है, जबकि नक़्क़ाशी धातु विघटन को प्राप्त करने के लिए पदार्थों के बीच रेडॉक्स प्रतिक्रिया का उपयोग करती है।
2. प्रभाव अलग है: जहां तक ​​वर्तमान प्रक्रिया का संबंध है, लेजर उत्कीर्णन कई धातु मीडिया और कुछ घने सामग्री के लिए गहरी उत्कीर्णन को प्राप्त नहीं कर सकता है। गहराई अक्सर बहुत उथली होती है और गति की आवश्यकताओं को पूरा नहीं कर पाती है। धातु की नक़्क़ाशी की गहराई मूल रूप से वांछित हो सकती है, और रंग और बहुरंगा संशोधन को प्राप्त करने के लिए पेंटिंग प्रक्रिया के साथ जोड़ा जा सकता है।
3. आवेदन का दायरा अलग है: लेजर उत्कीर्णन की एक व्यापक अनुप्रयोग सीमा होती है, अधिकांश मीडिया लेजर उत्कीर्ण या लेजर चिह्नित हो सकते हैं, जबकि नक़्क़ाशी धातु या पत्थर तक सीमित है।




पोस्ट ऑब्जेक्टिव स्कैनिंग सिस्टम

4. प्रक्रिया प्रवाह अलग है: लेजर उत्कीर्णन प्रक्रिया सरल है और प्रक्रिया कुछ कम है। हालांकि, अधिक नक़्क़ाशी प्रक्रियाएं और अधिक विवरण हैं।
5. विभिन्न उत्पादन दक्षता: लेजर उत्कीर्णन छोटे बैच उत्कीर्णन या अंकन के लिए उपयुक्त है, और बड़े पैमाने पर उत्पादन के लिए नक़्क़ाशी प्रक्रिया अधिक उपयुक्त है।
6. विभिन्न परिशुद्धता: आम तौर पर बोलना, नक़्क़ाशी प्रक्रिया की सटीकता अधिक होती है। फोटोरसिस्ट प्रक्रिया के साथ संयुक्त, यह 0.01 मिमी की एक पंक्ति को प्राप्त करने के लिए कोई समस्या नहीं है।