घर > समाचार > ऑप्टिकल डिजाइन करने के लिए परिचय > लेजर नक़्क़ाशी और लेजर उत्कीर्णन के बीच क्या अंतर है
प्रमाणपत्र
संपर्क करें
गाड़ीवान हास लेजर तकनीक (सूज़ौ) कं, लिमिटेड
पता: कोई 155, पश्चिम रोड Suhong, सूज़ौ औद्योगिक पार्क, सूज़ौ शहर, Jiangsu, पीआर चीन
दूरभाष: + 86-512-67678768  
फैक्स: + 86-512-67678768  
E-mail:sales@carmanhaas.com
वेब: www.carmanhaas.com अभी संपर्क करें

समाचार

लेजर नक़्क़ाशी और लेजर उत्कीर्णन के बीच क्या अंतर है

2021-10-26 13:56:45

लेजर अंकन, लेजर नक़्क़ाशी और छोटी लेजर उत्कीर्णन मशीन लेजर उत्कीर्णन प्रक्रियाएं अधिक से अधिक लोकप्रिय हो रही हैं। अंकन, नक़्क़ाशी और उत्कीर्णन हालांकि इन शर्तों का अक्सर प्रयोग किया जाता है, लेकिन एक छोटी लेजर उत्कीर्णन मशीन पर लेजर अंकन, लेजर नक़्क़ाशी और लेजर उत्कीर्णन के बीच एक अंतर है। प्रत्येक प्रकार की प्रक्रिया में अपने स्वयं के अनुप्रयोग और गुण होते हैं, जो इसे विभिन्न नौकरियों के लिए उपयुक्त बनाता है।




लेजर नक़्क़ाशी ऑप्टिक्स लेंस-सबसे अच्छी कीमत लेजर नक़्क़ाशी चीन

हार्डवेयर नक़्क़ाशी और हार्डवेयर लेजर उत्कीर्णन दो आम धातु सतह उपचार प्रक्रियाओं से संबंधित है। दोनों की अपनी विशेषताएं हैं और उनके अपने फायदे और नुकसान हैं।

लेजर नक़्क़ाशी: अर्धचालक उद्योग को आम तौर पर परिशुद्धता लेजर स्क्रिपिंग के रूप में जाना जाता है।
लेजर उत्कीर्णन: सीओ 2, ऑप्टिकल फाइबर, अर्धचालक, हरे रंग की रोशनी आदि सहित आवश्यक पाठ और छवि को सीधे उत्कीर्ण करने के लिए केंद्रित लेजर का उपयोग करें।

लेजर नक़्क़ाशी और लेजर उत्कीर्णन के बीच क्या अंतर है

1. सिद्धांत अलग है। लेजर उत्कीर्णन माध्यम की सतह के एक हिस्से को वाष्पित करने के लिए लेजर बीम की जलन का उपयोग करता है, जबकि नक़्क़ाशी धातु को भंग करने के लिए पदार्थों के बीच रेडॉक्स प्रतिक्रिया का उपयोग करता है।

2. प्रभाव अलग है। लेजर उत्कीर्णन कई धातु मीडिया और कुछ घने सामग्री के लिए गहरी उत्कीर्णन प्राप्त नहीं कर सकता है। गहराई अक्सर बहुत उथली होती है और गति आवश्यकताओं को पूरा नहीं कर सकती है। और धातु नक़्क़ाशी की गहराई मूल रूप से जो भी चाहती है, एक स्पर्श के साथ, आप पैटर्न को छू सकते हैं, और रंग और बहु ​​रंग संशोधन प्राप्त करने के लिए चित्रकला प्रक्रिया के साथ जोड़ा जा सकता है।




लेजर नक़्क़ाशी के लिए ऑप्टिक्स लेंस

3. आवेदन का दायरा अलग है, और लेजर उत्कीर्णन का दायरा व्यापक है। अधिकांश मीडिया लेजर उत्कीर्ण या लेजर चिह्नित हो सकते हैं, जबकि नक़्क़ाशी धातु या पत्थर तक ही सीमित है।

4. प्रक्रिया प्रवाह अलग है, लेजर उत्कीर्णन प्रक्रिया सरल है, और प्रक्रिया कुछ कम है। हालांकि, नक़्क़ाशी प्रक्रिया में कई विवरण हैं और प्री-प्रोसेसिंग, प्लेट बनाने, नक़्क़ाशी और पेंटिंग जैसी कई प्रक्रियाओं की आवश्यकता होती है।

5. उत्पादन दक्षता अलग है। लेजर उत्कीर्णन छोटे बैच उत्कीर्णन या अंकन के लिए उपयुक्त है, और नक़्क़ाशी प्रक्रिया बड़े पैमाने पर उत्पादन के लिए अधिक उपयुक्त है।

6. सटीकता अलग है। आम तौर पर, नक़्क़ाशी प्रक्रिया की सटीकता अधिक है। फोटोरिस्ट प्रक्रिया के साथ संयुक्त, यह 0.01 मिमी की एक पंक्ति प्राप्त करने में कोई समस्या नहीं है।