घर > समाचार > ऑप्टिकल डिजाइन करने के लिए परिचय > लेजर प्रसंस्करण के क्षेत्र में कौन अधिक उन्नत है?
प्रमाणपत्र
संपर्क करें
गाड़ीवान हास लेजर तकनीक (सूज़ौ) कं, लिमिटेड
पता: कोई 155, पश्चिम रोड Suhong, सूज़ौ औद्योगिक पार्क, सूज़ौ शहर, Jiangsu, पीआर चीन
दूरभाष: + 86-512-67678768  
फैक्स: + 86-512-67678768  
E-mail:sales@carmanhaas.com
वेब: www.carmanhaas.com अभी संपर्क करें

समाचार

लेजर प्रसंस्करण के क्षेत्र में कौन अधिक उन्नत है?

2020-11-05 19:19:51

यह कहा जाता है कि लेजर वेल्डिंग, लेजर कटिंग, और लेजर मार्किंग एक साथ लेजर प्रसंस्करण प्रौद्योगिकी के "ट्रोइका" का गठन करते हैं, जिसका व्यापक रूप से औद्योगिक क्षेत्र में उपयोग किया जाता है।

लेजर कटिंग और लेजर मार्किंग की तुलना में, लेजर वेल्डिंग में अपेक्षाकृत कम विकास का समय होता है, और इसकी प्रक्रिया लेजर कटिंग और लेजर मार्किंग की तुलना में अधिक कठिन होती है। लेजर कटिंग और लेजर मार्किंग किसी पदार्थ की सतह संरचना या समग्र संरचना को नष्ट करने के लिए लेजर का उपयोग करते हैं, जबकि लेजर वेल्डिंग पदार्थ की संरचना को संसाधित और पिघलाने और इसे फिर से संगठित करने के लिए लेजर का उपयोग करता है। सरल सामग्री संरचना विनाश की तुलना में, सामग्री के निर्माण में लेजर और प्रसंस्करण प्रौद्योगिकी पर उच्च आवश्यकताएं हैं।



पोर्टेबल लेजर वेल्डिंग मशीन आपूर्तिकर्ता

लेजर वेल्डिंग पारंपरिक वेल्डिंग तकनीक से कैसे अलग है?

एक आधुनिक वेल्डिंग तकनीक के रूप में, लेजर वेल्डिंग में गहरी पैठ, तेज गति, छोटे विरूपण, वेल्डिंग वातावरण पर कम आवश्यकताएं, उच्च शक्ति घनत्व, चुंबकीय क्षेत्रों से प्रभावित नहीं, प्रवाहकीय सामग्री तक सीमित नहीं है, और काम करने की स्थिति जिसमें वैक्यूम की आवश्यकता नहीं है। वेल्डिंग प्रक्रिया एक्स-रे और अन्य लाभों का उत्पादन नहीं करती है, और व्यापक रूप से उच्च अंत सटीक विनिर्माण में उपयोग किया जाता है, खासकर नई ऊर्जा वाहन और पावर बैटरी उद्योगों में।

अन्य वेल्डिंग प्रक्रियाओं की तुलना में, लेजर वेल्डिंग प्रक्रिया में एक मजबूत वेल्डिंग प्रभाव होता है। हालांकि, अन्य वेल्डिंग प्रक्रियाओं की तुलना में, लेजर वेल्डिंग स्वचालन उपकरण की लागत अधिक है; वेल्डिंग स्वचालन उपकरण और सार्वजनिक निर्माण जोड़ों के लिए उपकरण सटीक आवश्यकताएं उच्च, मैन्युअल रूप से संचालित करने के लिए मुश्किल; वेल्डेड सामग्री के गुणों और स्थिरता की सटीकता के लिए उच्च आवश्यकताएं।




वेल्डिंग मशीन 1000W हैंडहेल्ड फाइबर लेजर

लेजर वेल्डिंग की विधियाँ क्या हैं?
अलग-अलग कामकाजी सिद्धांतों के अनुसार और विभिन्न प्रसंस्करण परिदृश्यों के लिए अनुकूलित, लेजर वेल्डिंग को पांच प्रकारों में विभाजित किया जा सकता है: गर्मी चालन वेल्डिंग, गहरी पैठ वेल्डिंग, हाइब्रिड वेल्डिंग, लेजर टांकना और लेजर चालन वेल्डिंग।

उत्पाद संयोजन के संदर्भ में, बट वेल्डिंग को जितना संभव हो उतना सहज होना आवश्यक है, आम तौर पर 0.05 मिमी से कम, और उत्पाद को पतला करना, आवश्यकताओं को सख्त करना। प्रवेश वेल्डिंग गैप को ऊपरी और निचली परतों को अधिक से अधिक कसकर बंधे होने की आवश्यकता होती है। ऊपरी सामग्री को जितना पतला किया जा सकता है, उतने ही सख्त होते हैं।



पोर्टेबल वेल्डिंग मशीन निर्माता


लेजर वेल्डिंग की गुणवत्ता निर्धारित करने वाले मुख्य तत्व लेजर ऊर्जा नियंत्रण और वेल्डिंग प्रक्रिया प्रौद्योगिकी हैं।

(1) लेजर ऊर्जा नियंत्रण
क्योंकि वेल्ड की जाने वाली सामग्री में विभिन्न तरंग दैर्ध्य (जो 5% से 50% तक भिन्न हो सकते हैं) के लेजर के लिए अलग-अलग अवशोषण दर हैं, लेजर चयन अलग है, और वेल्डिंग प्रभाव पूरी तरह से अलग है। वेल्ड के लिए एक समान और स्थिर वेल्डिंग लेजर बीम का उत्पादन करने के लिए, लेजर आउटपुट पावर के लिए आवश्यक है कि अच्छी स्थिरता हो या लेजर आउटपुट पावर को सटीक रूप से नियंत्रित करने में सक्षम हो। बहुत कम बिजली अपर्याप्त वेल्डिंग पिघलने और वेल्डिंग गुणवत्ता को प्रभावित करेगी। बहुत अधिक शक्ति या उतार-चढ़ाव यह अवांछनीय प्रभाव पैदा करेगा जैसे कि स्पलैश और छिद्र। इसलिए, लेजर ऊर्जा का नियंत्रण लेजर वेल्डिंग के लिए सबसे महत्वपूर्ण प्रौद्योगिकियों में से एक बन गया है।

(२) वेल्डिंग तकनीक
लेजर और पदार्थ की कार्रवाई प्रक्रिया अधिक जटिल है। लेजर वेल्डिंग का प्रभाव लेजर तरंग दैर्ध्य, बिजली घनत्व, वेल्डिंग समय, वेल्डिंग हेड कोण, फोकल दूरी, लेजर अवशोषण दर और वेल्ड की सफाई, वेल्ड की मोटाई और थर्मल चालकता, गैस प्रकार और प्रवाह दर जैसे कारकों के संरक्षण दर्जनों से संबंधित है। संभंधित हैं। इसलिए, वेल्डिंग गुणवत्ता को प्रभावित करने वाले प्रमुख कारकों में से एक लेजर वेल्डिंग तकनीक भी है। इसके लिए लेजर वेल्डिंग प्रक्रिया तकनीशियनों को लगातार तलाशने और सारांशित करने की आवश्यकता होती है, और लंबी अवधि के प्रयोग अच्छे वेल्डिंग परिणाम प्राप्त कर सकते हैं।