घर > समाचार > ऑप्टिकल डिजाइन करने के लिए परिचय > सफाई के लिए लेजर का उपयोग क्यों किया जा सकता है?
प्रमाणपत्र
संपर्क करें
गाड़ीवान हास लेजर तकनीक (सूज़ौ) कं, लिमिटेड
पता: कोई 155, पश्चिम रोड Suhong, सूज़ौ औद्योगिक पार्क, सूज़ौ शहर, Jiangsu, पीआर चीन
दूरभाष: + 86-512-67678768  
फैक्स: + 86-512-67678768  
E-mail:sales@carmanhaas.com
वेब: www.carmanhaas.com अभी संपर्क करें

समाचार

सफाई के लिए लेजर का उपयोग क्यों किया जा सकता है?

2021-11-03 16:43:49

व्यापक रूप से उपयोग किए जाने वाले लेजर एनडी हैं: याग लेजर, कार्बन डाइऑक्साइड लेजर और एक्सिमेर लेजर। चूंकि एनडी: याग लेजर ऑप्टिकल फाइबर के माध्यम से प्रसारित किया जा सकता है और औद्योगिक अनुप्रयोगों के लिए अधिक उपयुक्त है, इसका उपयोग लेजर सफाई में भी किया जाता है। लेजर सफाई का उपयोग न केवल कार्बनिक प्रदूषकों को साफ करने के लिए किया जा सकता है, बल्कि धातु जंग, धातु कणों, धूल इत्यादि सहित अकार्बनिक पदार्थों को साफ करने के लिए भी उपयोग किया जा सकता है जैसे कि मैकेनिकल घर्षण सफाई, रासायनिक संक्षारण सफाई, तरल ठोस मजबूत प्रभाव सफाई जैसी पारंपरिक सफाई विधियों की तुलना में , और उच्च आवृत्ति अल्ट्रासोनिक सफाई, लेजर सफाई के स्पष्ट फायदे हैं।


यहां कुछ व्यावहारिक अनुप्रयोग हैं। ये प्रौद्योगिकियां बहुत परिपक्व हैं और व्यापक रूप से उपयोग की गई हैं।

1. मोल्ड सफाई

हर साल, दुनिया भर में टायर निर्माताओं सैकड़ों लाख टायर का निर्माण करते हैं। उत्पादन प्रक्रिया के दौरान टायर मोल्ड की सफाई डाउनटाइम को बचाने के लिए तेज़ और विश्वसनीय होना चाहिए। लेजर सफाई विधि का उपयोग करके, क्योंकि लेजर सफाई विधि को मोल्ड के मृत कोने या उस हिस्से को साफ करने के लिए प्रकाश मार्गदर्शिका को साफ करने के लिए ऑप्टिकल फाइबर से जोड़ा जा सकता है, जो कि साफ करना आसान नहीं है, इसका उपयोग करना सुविधाजनक है; चूंकि रबड़ वाष्पीकृत नहीं है, यह जहरीले गैसों का उत्पादन नहीं करेगा और कार्यशील पर्यावरण सुरक्षा को प्रभावित करेगा।




OEM हैंडहेल्ड लेजर जंग हटानेवाला आपूर्तिकर्ता


2. हथियारों और उपकरणों की सफाई

लेजर सफाई प्रौद्योगिकी का व्यापक रूप से हथियार रखरखाव में उपयोग किया जाता है। लेजर सफाई प्रणाली कुशलतापूर्वक और जल्दी से जंग और प्रदूषक को हटा सकती है, और सफाई के स्वचालन को समझने के लिए हटाने वाले हिस्से का चयन कर सकती है। लेजर सफाई का उपयोग करके, न केवल स्वच्छता रासायनिक सफाई प्रक्रिया से अधिक है, बल्कि वस्तु की सतह को लगभग कोई नुकसान नहीं है। लेजर द्वारा हटाए गए अपशिष्ट सामग्री मूल रूप से पर्यावरण को प्रदूषित नहीं करती है, और इसे दूरस्थ रूप से संचालित किया जा सकता है, प्रभावी रूप से ऑपरेटर को स्वास्थ्य क्षति को कम किया जा सकता है।

3. पुराने विमान पेंट को हटाने

यूरोप में, विमानन उद्योग में लेजर सफाई प्रणाली का उपयोग लंबे समय से किया गया है। एक निश्चित अवधि के बाद विमान की सतह को फिर से देखा जाना चाहिए, लेकिन मूल पुरानी पेंट को पेंटिंग से पहले पूरी तरह से हटा दिया जाना चाहिए। पारंपरिक यांत्रिक पेंट हटाने की विधि आसानी से विमान की धातु की सतह को नुकसान पहुंचा सकती है और छुपे खतरों को सुरक्षित उड़ान में लाती है। यदि एकाधिक लेजर सफाई प्रणाली का उपयोग किया जाता है, तो ए 320 एयरबस की सतह पर पेंट धातु की सतह को नुकसान पहुंचाए बिना 3 दिनों के भीतर पूरी तरह से हटाया जा सकता है।

4. बाहरी दीवारों के निर्माण की सफाई

तेजी से आर्थिक विकास के साथ, अधिक से अधिक गगनचुंबी इमारतों का निर्माण किया गया है, और इमारतों की बाहरी दीवारों की सफाई की समस्या तेजी से प्रमुख बन गई है। लेजर विभिन्न पत्थरों, धातुओं और कांच पर विभिन्न दूषित पदार्थों को प्रभावी ढंग से साफ कर सकता है, और दक्षता पारंपरिक सफाई की तुलना में कई गुना अधिक है। यह इमारतों के विभिन्न पत्थरों पर काले धब्बे और दाग को भी हटा सकता है।




बिक्री कारखाने पर लेजर सफाई उपकरण


5. इलेक्ट्रॉनिक्स उद्योग में सफाई

इलेक्ट्रॉनिक्स उद्योग ऑक्साइड को हटाने के लिए लेजर का उपयोग करता है: इलेक्ट्रॉनिक्स उद्योग को उच्च परिशुद्धता निर्जलीकरण की आवश्यकता होती है, और लेजर विशेष रूप से ऑक्साइड हटाने के लिए उपयुक्त होते हैं। सर्किट बोर्ड को सोल्डर करने से पहले, घटक पिन को सर्वोत्तम विद्युत संपर्क सुनिश्चित करने के लिए अच्छी तरह से deoxidized किया जाना चाहिए, और decontamination प्रक्रिया के दौरान पिन क्षतिग्रस्त नहीं होना चाहिए। लेजर सफाई उपयोग की आवश्यकताओं को पूरा कर सकती है, और दक्षता बहुत अधिक है, एक सिलाई को केवल एक बार लेजर के साथ विकिरणित करने की आवश्यकता होती है।

6. सटीक मशीनरी उद्योग में सटीक desesterification सफाई

सटीक मशीनरी उद्योग को अक्सर भागों पर स्नेहन और संक्षारण प्रतिरोध के लिए उपयोग किए जाने वाले एस्टर और खनिज तेलों को हटाने की आवश्यकता होती है, आमतौर पर रासायनिक विधियों द्वारा, और रासायनिक सफाई में अक्सर अवशेष होते हैं।लेजर नस्टरकरण भाग की सतह को नुकसान पहुंचाए बिना एस्टर और खनिज तेल को पूरी तरह से हटा सकता है।प्रदूषकों को हटाने से सदमे की लहरों से पूरा किया जाता है, और भागों की सतह पर ऑक्साइड की एक पतली परत के विस्फोटक गैसीफिकेशन एक सदमे की लहर बनाता है, जिसके परिणामस्वरूप यांत्रिक बातचीत के बजाय गंदगी को हटाने का परिणाम होता है।

7. परमाणु ऊर्जा संयंत्र रिएक्टरों में पाइपलाइनों की सफाई

परमाणु ऊर्जा संयंत्र रिएक्टरों में पाइपलाइनों की सफाई में लेजर सफाई प्रणाली का भी उपयोग किया जाता है।यह रेडियोधर्मी धूल को सीधे हटाने के लिए रिएक्टर में उच्च शक्ति वाले लेजर बीम पेश करने के लिए ऑप्टिकल फाइबर का उपयोग करता है, और साफ सामग्री को साफ करना आसान होता है।और क्योंकि यह दूरस्थ रूप से संचालित होता है, कर्मचारियों की सुरक्षा सुनिश्चित की जा सकती है।