घर > समाचार > ऑप्टिकल डिजाइन करने के लिए परिचय > सिरेमिक का उपयोग लेजर सामग्री के रूप में क्यों किया जाता है?
प्रमाणपत्र
संपर्क करें
गाड़ीवान हास लेजर तकनीक (सूज़ौ) कं, लिमिटेड
पता: कोई 155, पश्चिम रोड Suhong, सूज़ौ औद्योगिक पार्क, सूज़ौ शहर, Jiangsu, पीआर चीन
दूरभाष: + 86-512-67678768  
फैक्स: + 86-512-67678768  
E-mail:sales@carmanhaas.com
वेब: www.carmanhaas.com अभी संपर्क करें

समाचार

सिरेमिक का उपयोग लेजर सामग्री के रूप में क्यों किया जाता है?

2021-01-13 19:23:38

लेजर उत्तेजना द्वारा उत्सर्जित प्रकाश का एक प्रकार है जो प्रकृति में मौजूद नहीं है। इसकी चार प्रमुख विशेषताएं हैं जो साधारण प्रकाश के पास नहीं हैं: अच्छी दिशात्मकता, उच्च चमक, अच्छी मोनोक्रोमैटिकिटी और अच्छा सुसंगतता, जो इसे विभिन्न तकनीकी क्षेत्रों में व्यापक रूप से उपयोग करती है।

लेज़र तकनीक की एक महत्वपूर्ण विकास दिशा ठोस-अवस्था पराबैंगनीकिरण है जिसमें उच्च औसत शक्ति और उच्च शिखर शक्ति होती है, और ठोस-अवस्थाीय लेज़रों का मूल ठोस-अवस्था लेज़र काम करने की सामग्री है। वर्तमान में, आमतौर पर उपयोग किए जाने वाले तीन मुख्य ठोस-राज्य लेजर मैट्रिक्स सामग्री हैं: कांच, एकल क्रिस्टल और सिरेमिक, जिनके बीच "सिरेमिक" उच्च शक्ति वाले लेजर के अधिक पसंदीदा हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि उच्च शक्ति एक थर्मल ग्रेडिएंट का उत्पादन करेगी, जो बीम बीम विरूपण या थर्मल बायरफ्रींग का कारण बनेगी, जिससे लेजर बीम की गुणवत्ता प्रभावित होगी। इसलिए, कम थर्मल विस्तार गुणांक और कम अपवर्तक सूचकांक के साथ सिरेमिक सामग्री आदर्श लेजर काम करने वाली सामग्री है।




लेजर बीम विस्तारक लेंस निर्माता

वास्तव में, अतीत में, कुछ उच्च-प्रदर्शन, अधिक जटिल सिरेमिक का उपयोग लेजर तकनीक में नहीं किया जा सकता था, और मिट्टी के पात्र (विशेष रूप से डोप किए गए सिरेमिक) में दुर्लभ पृथ्वी धातुओं की विभिन्न संरचना के कारण, अंतःक्रिया और क्रूसिबल के साथ चरण जैसे समस्याएं परिवर्तन और खराब घुलनशीलता के रूप में अन्य अनुप्रयोगों को प्रभावित करेगा। हालाँकि, ये सभी अतीत में हैं। प्रसंस्करण प्रौद्योगिकी की प्रगति अब व्यवहार्य पारदर्शी सिरेमिक संश्लेषण विधियों की एक किस्म प्रदान करती है। तैयार सिरेमिक सामग्री की सतह परमाणु स्तर पर एकल क्रिस्टल, पॉलीक्रिस्टलाइन है, और अनाज की सीमाएं साफ और पतली हैं, बिना छिद्रों के और कोई अशुद्धताएं नहीं हैं, सिरेमिक अत्यधिक पारदर्शी हैं, लेजर बीम उत्पन्न करने के लिए बहुत उपयुक्त हैं। इसे विभिन्न जटिल आकार बनाने के लिए विभिन्न दुर्लभ पृथ्वी तत्वों के साथ डोप किया जा सकता है, जिससे इसकी व्यावहारिकता बढ़ जाती है।




चर ज़ूम लेजर बीम विस्तारक आपूर्तिकर्ता


सामान्य तौर पर, वर्तमान लेजर सिरेमिक के निम्नलिखित फायदे हैं:

Device तैयारी का समय कम है, sintering डिवाइस को कीमती धातु सामग्री की आवश्यकता नहीं है, और sintering को उच्च शुद्धता वाले सुरक्षात्मक वातावरण में ले जाने की आवश्यकता नहीं है, और तैयारी की लागत कम है;
बड़े आकार और जटिल आकृतियों के साथ be सामग्री तैयार की जा सकती है;
③ चीनी मिट्टी की चीज़ें में डोप किए गए कणों की सांद्रता अधिक होती है, और डोपेड कणों का वितरण पूरे पर समान होता है;
Is चीनी मिट्टी के बरतन का पिघला हुआ तापमान क्रिस्टल के गलनांक की तुलना में बहुत कम होता है, और तैयार किए गए चीनी मिट्टी की संरचना में थोड़ा विचलन होता है;
For सिंटरिंग के लिए सिरेमिक को बहुपरत सामग्रियों में बनाया जा सकता है, और बहुक्रियाशील सिरेमिक विकसित करना संभव है।

इसके विपरीत, हालांकि ग्लास मैट्रिक्स बड़े पैमाने पर नमूने प्राप्त कर सकता है, उच्च शक्ति वाले लेज़रों को महसूस करने के लिए इसकी तापीय चालकता बहुत कम है; एकल क्रिस्टल की तापीय चालकता कांच की तुलना में अधिक होती है, लेकिन एकल क्रिस्टल में एक लंबा विकास चक्र होता है और महंगा होता है। उच्च-गुणवत्ता, बड़े आकार के क्रिस्टल प्राप्त करना मुश्किल है।