घर > समाचार > ऑप्टिकल डिजाइन करने के लिए परिचय > साधारण प्रकाश की तुलना में लेजर की विशेषताएं क्या हैं?
प्रमाणपत्र
संपर्क करें
गाड़ीवान हास लेजर तकनीक (सूज़ौ) कं, लिमिटेड
पता: कोई 155, पश्चिम रोड Suhong, सूज़ौ औद्योगिक पार्क, सूज़ौ शहर, Jiangsu, पीआर चीन
दूरभाष: + 86-512-67678768  
फैक्स: + 86-512-67678768  
E-mail:sales@carmanhaas.com
वेब: www.carmanhaas.com अभी संपर्क करें

समाचार

साधारण प्रकाश की तुलना में लेजर की विशेषताएं क्या हैं?

2021-07-08 11:37:47

लेजर प्रौद्योगिकी और अनुप्रयोगों के तेजी से विकास ने कई अनुप्रयोग प्रौद्योगिकी क्षेत्रों का गठन किया है, जैसे ऑप्टोइलेक्ट्रॉनिक प्रौद्योगिकी, लेजर चिकित्सा और फोटॉन जीवविज्ञान, लेजर प्रसंस्करण प्रौद्योगिकी, लेजर पहचान और मेट्रोलॉजी प्रौद्योगिकी, अल्ट्राफास्ट लेजर इत्यादि।




Carmanhaas suplly लेजर सुरक्षात्मक लेंस znse co2 के लिए पॉलिश विंडोज uncat लेजर काटने की मशीन थोक


तो, साधारण प्रकाश की तुलना में लेजर की विशेषताएं क्या हैं?

लेजर बनाम सामान्य प्रकाश की विशेषताओं का विश्लेषण:

1. साधारण प्रकाश की तुलना में लेजर की विशेषताओं की दिशात्मकता अच्छी है

साधारण प्रकाश स्रोत (सूर्य, गरमागरम लैंप या फ्लोरोसेंट लैंप) सभी दिशाओं में प्रकाश उत्सर्जित करते हैं, और लेजर की हल्की उत्सर्जित दिशा कुछ मिलीराडियन ठोस कोणों से भी कम तक सीमित हो सकती है, जो रोशनी की दिशा में प्रकाश को बढ़ाती है दस लाख बार। लेजर में 200 किलोमीटर प्रति 1 मीटर से भी कम का एक प्रसार व्यास होता है। यदि यह चंद्रमा को धरती से 3.8 × 105 किमी दूर हिट करता है, तो बीम 2 किलोमीटर से भी कम फैलता है, जबकि सामान्य सर्चलाइट्स कुछ किलोमीटर दूर से मीटर तक फैल जाते हैं।

2. लेजर की चमक सामान्य प्रकाश की तुलना में अधिक है

लेजर आधुनिक समय में सबसे चमकीला प्रकाश स्रोत है। हाइड्रोजन बम विस्फोट का केवल मजबूत फ्लैश इसके साथ तुलना कर सकता है। सूरज की रोशनी की चमक लगभग 1.865 × 109 सीडी / एम 2 है, और उच्च शक्ति वाले लेजर की आउटपुट चमक सूरज की रोशनी की चमक से अधिक परिमाण के 7 से 14 ऑर्डर हो सकती है। यद्यपि लेजर की कुल ऊर्जा जरूरी नहीं है, ऊर्जा की उच्च सांद्रता के कारण, उच्च दबाव उत्पन्न करना और हजारों डिग्री सेल्सियस या यहां तक ​​कि लाखों डिग्री सेल्सियस भी एक छोटे से बिंदु पर उच्च तापमान उत्पन्न करना आसान है। उदाहरण के लिए, लेजर ड्रिलिंग, काटने, वेल्डिंग, और लेजर सर्जरी जैसे व्यावहारिक अनुप्रयोग इस सुविधा का लाभ उठाएं।


3. साधारण प्रकाश की तुलना में लेजर की विशेषताओं की मोनोक्रोमैटिटी अच्छी है

प्रकाश एक विद्युत चुम्बकीय तरंग है। प्रकाश का रंग अपने तरंग दैर्ध्य पर निर्भर करता है। सामान्य प्रकाश स्रोतों द्वारा उत्सर्जित प्रकाश में आमतौर पर विभिन्न तरंग दैर्ध्य होते हैं और विभिन्न रंगों की रोशनी का मिश्रण होता है। सूरज की रोशनी में लाल, पीले, हरे, सियान, नीले, और बैंगनी, साथ ही अदृश्य प्रकाश जैसे इन्फ्रारेड लाइट और पराबैंगनी प्रकाश जैसे सात रंगों में दृश्यमान प्रकाश शामिल है। एक निश्चित लेजर की तरंग दैर्ध्य केवल एक बहुत ही संकीर्ण वर्णक्रमीय बैंड या आवृत्ति सीमा में केंद्रित है। उदाहरण के लिए, एक हेन लेजर की तरंगदैर्ध्य 632.8 नैनोमीटर है, और इसकी तरंग दैर्ध्य रेंज एक नैनोमीटर के दस हजार से भी कम है। उदाहरण के लिए, लेजर की अच्छी मोनोक्रोमैटिटी कुछ रासायनिक प्रतिक्रियाओं और अन्य वैज्ञानिक प्रयोगों को मापने और प्रोत्साहित करने के लिए सटीक उपकरणों के लिए एक बेहद फायदेमंद साधन प्रदान करती है।




बिक्री के लिए लेजर उत्कीर्णन मशीनें


4. साधारण प्रकाश की तुलना में लेजर की विशेषताओं का समन्वय अच्छा है

हस्तक्षेप लहर घटना की एक विशेषता है। लेजर लाइट की उच्च प्रत्यक्षता और उच्च मोनोक्रोमैटिटी की विशेषताओं के आधार पर, यह अनिवार्य रूप से उत्कृष्ट समेकन के साथ हल्का होगा। लेजर की यह विशेषता होलोग्राफी को वास्तविकता बनाती है।

लेजर मार्किंग, लेजर वेल्डिंग, लेजर काटने, ऑप्टिकल फाइबर संचार, लेजर रेंजिंग, लेजर सौंदर्य, लेजर स्कैनिंग, लाइफ विनाशकारी परीक्षण तकनीक आदि सहित लेजर का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। लेजर सिस्टम को निरंतर तरंग लेजर और स्पंदित लेजर में विभाजित किया जा सकता है। (लेजर कटर, एनग्रावर और मार्केटिंग मशीन फैक्टरी) कारमानहास पेशेवर लेजर कटर, एनग्रावर और अंकन मशीनों, ऑप्टिकल सिस्टम इत्यादि की पेशकश करते हैं। हमसे संपर्क करने में आपका स्वागत है!