घर > समाचार > ऑप्टिकल डिजाइन करने के लिए परिचय > लेजर कटिंग मशीन लेजर विकिरण को कैसे रोकें
प्रमाणपत्र
संपर्क करें
गाड़ीवान हास लेजर तकनीक (सूज़ौ) कं, लिमिटेड
पता: कोई 155, पश्चिम रोड Suhong, सूज़ौ औद्योगिक पार्क, सूज़ौ शहर, Jiangsu, पीआर चीन
दूरभाष: + 86-512-67678768  
फैक्स: + 86-512-67678768  
E-mail:sales@carmanhaas.com
वेब: www.carmanhaas.com अभी संपर्क करें

समाचार

लेजर कटिंग मशीन लेजर विकिरण को कैसे रोकें

2020-09-25 18:32:09

विज्ञान और प्रौद्योगिकी के विकास के साथ, लोगों के लिए विकिरण कोई नई बात नहीं है, क्योंकि विकिरण सर्वव्यापी है, और हमारे दैनिक जीवन में अक्सर उपयोग होने वाले बिजली के उपकरणों में बहुत अधिक विकिरण होते हैं, जैसे कंप्यूटर, मोबाइल फोन, हेयर ड्रायर, और फ़ोटोकॉपियर। बहुत सारे विकिरण के साथ। विकिरण मजबूत और कमजोर है, और उचित आत्म-सुरक्षा उपाय विकिरण के कारण होने वाले नुकसान को कम कर सकते हैं। तो हमें लेजर कटिंग मशीनों से होने वाले विकिरण नुकसान से खुद को कैसे बचाना चाहिए?




लेजर फोकस लेंस आपूर्तिकर्ता



आंख
आमतौर पर, जो लोग एक लेजर काटने की मशीन के लिए नए हैं, वे काटने वाले सिर को घूरना पसंद करते हैं। यदि आप लंबे समय तक काटने से उत्पन्न होने वाली चिंगारियों को देखते हैं, तो यह आपकी आंखों को चोट पहुंचाएगा और झुनझुनी सनसनी होगी। लेजर कटिंग मशीन के प्रसंस्करण के दौरान उत्सर्जित लेजर की विशेषताएं अंतरिक्ष और समय में ऊर्जा को अत्यधिक केंद्रित कर सकती हैं। आंख का अपवर्तक माध्यम एक छवि बनाने के लिए रेटिना पर केंद्रित होता है, और कॉर्निया पर घटना ऊर्जा घनत्व के साथ तुलना में रेटिना पर ऊर्जा घनत्व 104-105 बढ़ जाता है; लेजर में अच्छी मोनोक्रोमैटिकिटी और फंडस में छोटे क्रोमैटिक एबेरेशन हैं। बेहद कम लेजर ऊर्जा कॉर्निया या रेटिना को नुकसान पहुंचा सकती है।

त्वचा
जब लेजर को त्वचा के लिए विकिरणित किया जाता है, अगर इसकी ऊर्जा (शक्ति) बहुत बड़ी है, तो यह त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती है। बेशक, क्षति की मरम्मत ऊतक द्वारा की जा सकती है। यद्यपि फ़ंक्शन कम हो गया है, लेकिन यह समग्र कार्यात्मक संरचना को प्रभावित नहीं करता है। यदि यह लंबे समय तक उजागर होता है, तो यह जलने और निशान पैदा कर सकता है। हालाँकि आँखों को होने वाला नुकसान बहुत हल्का होता है, इसे भी गंभीरता से लिया जाना चाहिए।

साँस लेना
लेजर द्वारा उत्पन्न उच्च तापमान को विभिन्न प्रसंस्करण को पूरा करने के लिए गैस के साथ मिलान किया जाता है, और एक ही समय में, धूल की एक बड़ी मात्रा उत्पन्न होती है। विशेष रूप से कुछ विशेष धातु सामग्री को संसाधित करते समय, उत्पादित धुएं में बहुत सारे रासायनिक घटक होते हैं, और धूल हवा में निलंबित हो जाएगी। मानव शरीर के लिए हानिकारक।



लेजर फोकसिंग लेंस निर्माता चीन



फाइबर लेजर कटिंग मशीन से होने वाले नुकसान से कैसे बचें?
1. लेजर काटने की मशीन के लिए आवश्यक सुरक्षात्मक उपकरण, मानव आंखों को लेजर क्षति को रोकने के लिए सुरक्षात्मक चश्मे पहनते हैं। कार्य क्षेत्र के अन्य कर्मियों को काटने के दौरान लेजर पर सीधे नहीं देखना चाहिए।
2. ऑपरेटरों को अधिक गाजर, बीन स्प्राउट्स, टमाटर, लीन मीट, पशु जिगर और अन्य खाद्य पदार्थों से भरपूर विटामिन एसी और प्रोटीन युक्त भोजन खाने पर ध्यान देना चाहिए, और अक्सर ग्रीन टी पीनी चाहिए, क्योंकि ये खाद्य पदार्थ मनुष्यों को अपनी आँखों को बेहतर बनाए रखने में मदद कर सकते हैं। मानव शरीर को लेजर कटिंग मशीन विकिरण की शर्तों के तहत मानव शरीर को बेहतर बनाए रखने की अनुमति दें।
3. एक मिलान धूल हटाने वाला उपकरण होना चाहिए, एक अव्यवस्थित वायु वातावरण में संचालित करने का प्रयास करें, और एक मुखौटा पहनने की कोशिश करें
4. कटिंग साइट की व्यवस्था करते समय, विकिरण को कम करने के लिए कार्यशील वातावरण की साइट और दीवारों को पेंट करें।
5. अवशिष्ट तापमान के कारण जलने से बचने के लिए कटे हुए हिस्सों को तुरंत न छुएं।