घर > समाचार > ऑप्टिकल डिजाइन करने के लिए परिचय > एसएलएम चयनात्मक लेजर पिघलने: अपूरणीय धातु 3 डी प्रिंटिंग तकनीक
प्रमाणपत्र
संपर्क करें
गाड़ीवान हास लेजर तकनीक (सूज़ौ) कं, लिमिटेड
पता: कोई 155, पश्चिम रोड Suhong, सूज़ौ औद्योगिक पार्क, सूज़ौ शहर, Jiangsu, पीआर चीन
दूरभाष: + 86-512-67678768  
फैक्स: + 86-512-67678768  
E-mail:sales@carmanhaas.com
वेब: www.carmanhaas.com अभी संपर्क करें

समाचार

एसएलएम चयनात्मक लेजर पिघलने: अपूरणीय धातु 3 डी प्रिंटिंग तकनीक

2020-07-01 17:02:57

पूरे 3 डी प्रिंटिंग सिस्टम में सबसे अत्याधुनिक और सबसे आशाजनक तकनीक के रूप में, धातु 3 डी प्रिंटिंग उन्नत विनिर्माण प्रौद्योगिकी का एक महत्वपूर्ण विकास दिशा है। प्रौद्योगिकी के विकास और लोकप्रिय बनाने और आवेदन की मांग के साथ, रैपिड प्रोटोटाइप का तेजी से विकास तेजी से प्रोटोटाइप का मुख्य विकास दिशा बन गया है। एसएलएम मेटल 3 डी प्रिंटिंग तकनीक वर्तमान में दुनिया में सबसे उन्नत और उच्चतम परिशुद्धता धातु लेजर 3 डी प्रिंटिंग प्रौद्योगिकी है।


एसएलएम कैसे काम करता है

चयनात्मक लेजर पिघलने, एसएलएम प्रौद्योगिकी को पहली बार 1995 में जर्मन फ्राउनहोल्फर रिसर्च इंस्टीट्यूट द्वारा प्रस्तावित किया गया था, और इसका कार्य सिद्धांत एसएलएस के समान है। SLM धातु के पाउडर को आकार देने के लिए लेजर की ऊर्जा को ऊष्मा में परिवर्तित करता है। मुख्य अंतर यह है कि एसएलएस की निर्माण प्रक्रिया में, धातु पाउडर पूरी तरह से पिघल नहीं होता है, जबकि एसएलएम की निर्माण प्रक्रिया में, धातु पाउडर को पिघलने के लिए गर्म किया जाता है और फिर बनता है।


एसएलएम वर्कफ़्लो यह है कि प्रिंटर लेजर को नियंत्रित रूप से पाउडर के ऊपर पाउडर को खराब करने के लिए नियंत्रित करता है, और धातु पाउडर पूरी तरह से पिघल और आकार देने के लिए गर्म होता है। फिर पिस्टन एक इकाई ऊंचाई से तालिका को कम करता है, पाउडर की एक नई परत वर्तमान परत के ऊपर फैली हुई है जो कि डिवाइस, नई परत अनुभाग के डेटा को लेजर पिघलाने के लिए स्थानांतरित करती है, और पिछले परत अनुभाग के साथ बांड। , यह प्रक्रिया पूरी वस्तु बनने तक परतों के माध्यम से चक्र करती है। उच्च तापमान पर धातु ऑक्सीकरण से बचने के लिए एसएलएम की पूरी प्रक्रिया एक अक्रिय गैस-संरक्षित प्रसंस्करण कक्ष में की जाती है।



SLM ऑप्टिकल सिस्टम आपूर्तिकर्ता चीन


एसएलएम और एसएलएस के बीच अंतर

एसएलएस लेजर सिंटरिंग है। प्रयुक्त धातु सामग्री संसाधित और कम पिघलने वाली धातु या बहुलक सामग्री का मिश्रित पाउडर है। प्रसंस्करण के दौरान, कम पिघलने वाली सामग्री पिघल जाती है लेकिन उच्च पिघलने वाला धातु पाउडर पिघलता नहीं है। सबसे पहले, दीपक को गर्म किया जाता है या धातु प्लेट के गर्मी विकिरण को क्रिस्टलीकरण तापमान से परे, लगभग 170 डिग्री सेल्सियस से अधिक पाउडर को गर्म करने के लिए उपयोग किया जाता है। पिघलने वाली सामग्री का उपयोग बॉन्डिंग मोल्डिंग को प्राप्त करने के लिए किया जाता है, इसलिए शरीर में छिद्र और खराब यांत्रिक गुण होते हैं। यदि कुछ भागों का उपयोग किया जाना है, तो उन्हें उच्च तापमान पर पुनर्निर्मित किया जाना चाहिए।


एसएलएम चयनात्मक लेजर पिघलने है। जैसा कि नाम से ही स्पष्ट है, प्रसंस्करण के दौरान पाउडर को पूरी तरह से पिघलाने के लिए लेजर का उपयोग किया जाता है। कोई बांधने की मशीन की जरूरत है। मोल्डिंग सटीकता और यांत्रिक गुण SLS से बेहतर हैं। हालाँकि, क्योंकि SLM में एक ऊष्मीय क्षेत्र नहीं होता है, इसलिए इसे धातु के 20 डिग्री सेल्सियस के सामान्य तापमान से लेकर हजारों डिग्री के पिघलने वाले बिंदु तक गर्म करने की आवश्यकता होती है। इस प्रक्रिया के लिए बहुत अधिक ऊर्जा की आवश्यकता होती है।


एसएलएम मुख्य लाभ

एसएलएम द्वारा गठित धातु भागों में उच्च घनत्व होता है, जो 90% से अधिक तक पहुंच सकता है;

तन्य शक्ति और अन्य यांत्रिक प्रदर्शन संकेतक कास्टिंग की तुलना में बेहतर हैं, और यहां तक ​​कि क्षमा के स्तर तक भी पहुंच सकते हैं। माइक्रो विकर्स की कठोरता फोर्जिंग से अधिक हो सकती है;

क्योंकि यह छपाई के दौरान पूरी तरह से पिघल जाता है, आयामी सटीकता अधिक है;

पारंपरिक घटिया निर्माण के साथ तुलना में, यह बहुत सारी सामग्रियों को बचा सकता है।



3 डी प्रिंटर ऑप्टिकल सिस्टम


SLM सामग्री

एसएलएम प्रौद्योगिकी में उपयोग किए जा सकने वाले पाउडर सामग्री को मुख्य रूप से तीन श्रेणियों, मिश्रित पाउडर, पूर्व-मिश्र धातु पाउडर, और प्राथमिक धातु पाउडर में विभाजित किया जाता है।

1. पाउडर मिलाएं। मिश्रित पाउडर अलग-अलग पाउडर के एक निश्चित अनुपात को मिलाकर बनाया जाता है। मौजूदा शोध से पता चलता है कि SLM द्वारा ढाले गए घटकों के यांत्रिक गुणों को घनत्व और मोल्डिंग की एकरूपता से प्रभावित किया जाता है, और वर्तमान मिश्रित पाउडर के घनत्व में सुधार करने की आवश्यकता होती है;

2. प्री-मिश्र धातु पाउडर। संरचना के आधार पर, प्री-एलायड पाउडर को निकल-आधारित, कोबाल्ट-आधारित, टाइटेनियम-आधारित, लौह-आधारित, टंगस्टन-आधारित, तांबा आधारित आदि में विभाजित किया जा सकता है। अध्ययनों से पता चला है कि घटकों से बने घनत्व प्री-एलायड पाउडर सामग्री 95% से अधिक हो सकती है;

3. तत्व धातु पाउडर। आम तौर पर, मौलिक धातु पाउडर मुख्य रूप से धातु टाइटेनियम होता है, और इसकी संरचना अच्छी होती है, और घनत्व 98% तक पहुंच सकता है।

3 डी प्रिंटिंग के लिए धातु पाउडर

वर्तमान में, SLM तकनीक मुख्य रूप से औद्योगिक क्षेत्र में लागू होती है, और इसमें जटिल साँचे, व्यक्तिगत चिकित्सा भागों, एयरोस्पेस और ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में उत्कृष्ट तकनीकी लाभ हैं।