घर > समाचार > ऑप्टिकल डिजाइन करने के लिए परिचय > टेलीसेंट्रिक लेंस VS सामान्य लेंस
प्रमाणपत्र
संपर्क करें
गाड़ीवान हास लेजर तकनीक (सूज़ौ) कं, लिमिटेड
पता: कोई 155, पश्चिम रोड Suhong, सूज़ौ औद्योगिक पार्क, सूज़ौ शहर, Jiangsu, पीआर चीन
दूरभाष: + 86-512-67678768  
फैक्स: + 86-512-67678768  
E-mail:sales@carmanhaas.com
वेब: www.carmanhaas.com अभी संपर्क करें

समाचार

टेलीसेंट्रिक लेंस VS सामान्य लेंस

2021-02-04 15:42:52

टेलीसेंट्रिक लेंस एक लेंस है जिसे विशेष रूप से पारंपरिक लेंस के लंबन को सही करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह एक निश्चित ऑब्जेक्ट दूरी सीमा के भीतर हो सकता है, ताकि छवि आवर्धन ऑब्जेक्ट दूरी के परिवर्तन के साथ नहीं बदलेगा। वस्तुओं का यह जोड़ा उपलब्ध नहीं है। एक ही सतह पर स्थिति एक बहुत ही महत्वपूर्ण अनुप्रयोग है।




चीन Telecentric लेंस निर्माता


टेलीसेंट्रिक लेंस की तीन मुख्य श्रेणियां हैं:

1. ऑब्जेक्ट-साइड टेलीसेंट्रिक लेंस

ऑब्जेक्ट-साइड टेलीसेंट्रिक लेंस ऑप्टिकल सिस्टम के इमेज-साइड फोकल प्लेन पर एपर्चर डायफ्राम को रखता है। जब एपर्चर डायाफ्राम को छवि-पक्ष फोकल विमान पर रखा जाता है, भले ही वस्तु दूरी बदलती है, छवि दूरी भी बदलती है, लेकिन छवि ऊंचाई नहीं बदलती है। कोई परिवर्तन नहीं है, अर्थात, मापा वस्तु का आकार नहीं बदलेगा। ऑब्जेक्ट-साइड टेलीसेंट्रिक लेंस का उपयोग औद्योगिक सटीक माप के लिए किया जाता है, न्यूनतम विरूपण के साथ, और उच्च प्रदर्शन कोई विरूपण प्राप्त नहीं कर सकता है।

2. इमेज साइड टेलीसेंट्रिक लेंस

ऑब्जेक्ट फोकल प्लेन पर अपर्चर स्टॉप लगाकर इमेज साइड टेलीसेंट्रिक लेंस, ऑप्टिकल एक्सिस के समानांतर इमेज साइड की मुख्य किरण बनाता है, ताकि सीसीडी चिप की इंस्टॉलेशन पोजिशन को बदल दिया जाए, सीसीडी चिप अपरिवर्तित रहता है।

इमेज-साइड टेलीसेंट्रिक लेंस का लाभ कैमरा चिप को एकसमान प्रकाश प्राप्त करने के लिए है, क्योंकि ऑप्टिकल अक्ष के समानांतर केवल प्रकाश सीसीडी / सीएमओएस चिप के सामने माइक्रो लेंस पर घटना हो सकती है, ताकि छवि नहीं होगी छाया प्रकट करें।




TELECENTRIC f-THETA SCANNER LENSES


3. दोनों तरफ टेलीसेंट्रिक लेंस

यह लेंस उपरोक्त दो लेंसों के फायदों को मिलाता है। औद्योगिक छवि प्रसंस्करण / मशीन दृष्टि में, आमतौर पर केवल ऑब्जेक्ट-साइड टेलीसेंट्रिक लेंस का उपयोग किया जाता है। कभी-कभी दोनों तरफ टेलीसेंट्रिक लेंस होते हैं (निश्चित रूप से कीमत अधिक है)। औद्योगिक छवि प्रसंस्करण / मशीन दृष्टि के क्षेत्र में, इमेज-साइड टेलीसेंट्रिक लेंस आमतौर पर काम नहीं करते हैं, इसलिए यह उद्योग मूल रूप से इसका उपयोग नहीं करता है।

एक साधारण औद्योगिक लेंस का लक्ष्य ऑब्जेक्ट जितना करीब होता है, उतनी ही बड़ी (काम करने की दूरी कम) होती है, जितनी बड़ी छवि बनती है। आकार माप के लिए एक साधारण लेंस का उपयोग करते समय, निम्नलिखित समस्याएं होंगी:

1. क्योंकि मापी गई वस्तु समान मापने वाले विमान में नहीं है, आवर्धन अलग है;
2. बड़े लेंस विरूपण;
3. लंबन, अर्थात्, जब वस्तु की दूरी बड़ी हो जाती है, तो वस्तु का आवर्धन भी बदल जाता है;
4. लेंस का रिज़ॉल्यूशन उच्च नहीं है;
5. दृश्य प्रकाश स्रोत की ज्यामितीय विशेषताओं के कारण छवि के किनारे की स्थिति की अनिश्चितता।




Telecentric लेंस मूल्य चीन


टेलीसेंट्रिक लेंस के फायदे

टेलीसेंट्रिक लेंस साधारण लेंस की उपर्युक्त समस्याओं को प्रभावी ढंग से हल कर सकता है, और इस प्रकृति की कोई व्याख्या त्रुटि नहीं है, इसलिए इसका उपयोग उच्च-परिशुद्धता माप, मेट्रोोलॉजी और अन्य पहलुओं में किया जा सकता है। टेलीसेंट्रिक लेंस एक उच्च अंत मशीन दृष्टि लेंस है, आमतौर पर बेहतर छवि गुणवत्ता के साथ, विशेष रूप से आकार माप अनुप्रयोगों के लिए उपयुक्त है।

कोई फर्क नहीं पड़ता कि, एक विशिष्ट कार्य दूरी पर, रिफ्यूजिंग के बाद आवर्धन समान होगा, क्योंकि एक टेलीसेंट्रिक लेंस के दृश्य का अधिकतम क्षेत्र सीधे लेंस डायाफ्राम की निकटता से संबंधित है। लेंस का आकार जितना बड़ा होगा, देखने का आवश्यक क्षेत्र उतना बड़ा है। टेलीसेंट्रिक माप लेंस पारंपरिक फिक्स्ड फोकस लेंस की तुलना में कम विरूपण के साथ बेहतर छवि गुणवत्ता प्रदान कर सकता है। यह ऑप्टिकल डिजाइन छवि की सतह को अधिक सममित बनाता है और सटीक माप के लिए सॉफ्टवेयर के साथ इस्तेमाल किया जा सकता है।