घर > समाचार > ऑप्टिकल डिजाइन करने के लिए परिचय > सिरेमिक धातु वेल्डिंग प्रक्रिया
प्रमाणपत्र
संपर्क करें
गाड़ीवान हास लेजर तकनीक (सूज़ौ) कं, लिमिटेड
पता: कोई 155, पश्चिम रोड Suhong, सूज़ौ औद्योगिक पार्क, सूज़ौ शहर, Jiangsu, पीआर चीन
दूरभाष: + 86-512-67678768  
फैक्स: + 86-512-67678768  
E-mail:sales@carmanhaas.com
वेब: www.carmanhaas.com अभी संपर्क करें

समाचार

सिरेमिक धातु वेल्डिंग प्रक्रिया

2021-02-02 18:38:26

सिरेमिक और धातुओं के वेल्डिंग में सिरेमिक मूल रूप से विभिन्न प्रकार के धातुओं, ऑक्सीजन, नाइट्रोजन, कार्बन, आदि द्वारा कृत्रिम रूप से संश्लेषित नए प्रकार के सिरेमिक का उल्लेख करते हैं। इसमें उच्च शक्ति, उच्च तापमान प्रतिरोध, घर्षण प्रतिरोध, संक्षारण प्रतिरोध, सुपर कठोरता की विशेषताएं हैं। आदि, और व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है; आमतौर पर उपयोग किए जाने वाले एल्यूमिना, सिलिकॉन नाइट्राइड, ज़िरकोनिया सिरेमिक आदि।



पोर्टेबल लेजर वेल्डिंग मशीन आपूर्तिकर्ता


वेल्डिंग सिरेमिक और धातुओं में कठिनाई

1. सिरेमिक के रैखिक विस्तार गुणांक छोटा है, जबकि धातु का रैखिक विस्तार गुणांक अपेक्षाकृत बड़ा है, जो आसान दरार की ओर जाता है। आम तौर पर, धातु मध्यवर्ती परत के थर्मल तनाव को अच्छी तरह से संभाला जाना चाहिए।

2. सिरेमिक में स्वयं कम तापीय चालकता और कमजोर तापीय आघात प्रतिरोध है। वेल्डिंग करते समय, वेल्डिंग भाग और आसपास के क्षेत्र के तापमान ढाल को कम से कम करें, और वेल्डिंग के बाद शीतलन दर को नियंत्रित करें।

3. अधिकांश सिरेमिक में खराब चालकता, या गैर-चालकता भी होती है, जिससे इलेक्ट्रिक वेल्डिंग का उपयोग करना मुश्किल हो जाता है। इसके लिए, विशेष प्रक्रिया उपायों की आवश्यकता होती है।

4. सिरेमिक सामग्री के स्थिर इलेक्ट्रॉनिक समन्वय के कारण, धातु और सिरेमिक के बीच संबंध होने की संभावना नहीं है। सक्रिय मिलाप के साथ मिट्टी के पात्र या ब्रेक को धातुयुक्त करने की आवश्यकता है।




चीन हाथ में वेल्डिंग निर्माण


5. चूंकि सिरेमिक सामग्री ज्यादातर सहसंयोजक क्रिस्टल हैं, वे आसानी से विकृत नहीं होते हैं और भंगुर भंग अक्सर होते हैं। वर्तमान में, मध्यवर्ती परत का उपयोग ज्यादातर वेल्डिंग तापमान को कम करने के लिए किया जाता है, और अप्रत्यक्ष प्रसार विधि का उपयोग वेल्डिंग के लिए किया जाता है।

6. सिरेमिक और धातु वेल्डिंग का संरचनात्मक डिजाइन साधारण वेल्डिंग से अलग है। इसे आमतौर पर फ्लैट सील संरचना, आस्तीन संरचना, पिन सील संरचना और डबल सील संरचना में विभाजित किया जाता है। आस्तीन संरचना का सबसे अच्छा प्रभाव है। इन संयुक्त संरचनाओं की उत्पादन आवश्यकताएं बहुत अधिक हैं।


सिरेमिक और धातु वेल्डिंग की सामान्य प्रक्रिया

1. सफाई: धातु और टांकना भराव धातु की सतह को साफ किया जाना चाहिए। सिरेमिक को आमतौर पर डिटर्जेंट और अल्ट्रासोनिक से साफ किया जाता है।

2. पेस्ट: अधिकांश पेस्ट शुद्ध धातु पाउडर और उपयुक्त धातु ऑक्साइड पाउडर से बने होते हैं। कण का आकार ज्यादातर 1 और 5um के बीच होता है। पेस्ट को एक निश्चित चिपचिपाहट के लिए जैविक बाँधने के साथ तैयार किया जाता है। फिर सिरेमिक की सतह पर पेस्ट को समान रूप से फैलाने के लिए पेंट उपकरण का उपयोग करें, और कोटिंग की मोटाई आमतौर पर 30-60um है।

3. धातुकरण: पेस्ट-कोटेड छद्म-सिरेमिक भागों को हाइड्रोजन भट्टी में डालें और उन्हें 1h के लिए 1300 ~ 1500 ℃ के तापमान पर रखें।




लेजर वेल्डिंग आपूर्तिकर्ता चीन


4. निकल चढ़ाना: बेहतर मिलाप गीला करने के लिए, लगभग 5um की मोटाई के साथ एक निकल परत को धातुकरण परत पर चढ़ाया जाता है। जब टांकने का तापमान 1000 डिग्री सेल्सियस से कम होता है, तो इलेक्ट्रोप्लेटिंग परत को 15-20 मिनट के लिए 1000 डिग्री सेल्सियस पर हाइड्रोजन भट्ठी में पूर्व-पाप करना पड़ता है।

5. बढ़ते: स्टेनलेस स्टील, ग्रेफाइट और सिरेमिक मोल्ड्स के साथ प्रसंस्कृत धातु भागों और सिरेमिक भागों को एक साथ इकट्ठा करना, और जोड़ों में टांकना भागों को स्थापित करना; वेल्ड किए जाने वाले भागों को पूरे ऑपरेशन के दौरान साफ ​​रखा जाना चाहिए, और कोई नंगे हाथ नहीं।

6. टांकना: चराई को आर्गन गैस या भट्ठी में हाइड्रोजन गैस या वैक्यूम भट्टी के साथ एक भट्टी में किया जाता है। तापमान चयन और हीटिंग दर चयन का उपयोग किए गए मिलाप की विशेषताओं के अनुसार किया जाना चाहिए, और तापमान के तनाव के कारण सिरेमिक भागों को टूटने से रोकने के लिए शीतलन दर पर विशेष ध्यान नहीं दिया जाना चाहिए।

7. पोस्ट-वेल्ड निरीक्षण: सिरेमिक और धातु को वेल्डेड करने के बाद, सबसे पहले नग्न आंखों द्वारा योग्यता का निरीक्षण करें, और फिर तकनीकी दस्तावेजों की आवश्यकताओं के अनुसार आवश्यक निरीक्षण करें।