घर > समाचार > ऑप्टिकल डिजाइन करने के लिए परिचय > लेजर वेल्डिंग मशीन और पारंपरिक वेल्डिंग विधि की तुलना
प्रमाणपत्र
संपर्क करें
गाड़ीवान हास लेजर तकनीक (सूज़ौ) कं, लिमिटेड
पता: कोई 155, पश्चिम रोड Suhong, सूज़ौ औद्योगिक पार्क, सूज़ौ शहर, Jiangsu, पीआर चीन
दूरभाष: + 86-512-67678768  
फैक्स: + 86-512-67678768  
E-mail:sales@carmanhaas.com
वेब: www.carmanhaas.com अभी संपर्क करें

समाचार

लेजर वेल्डिंग मशीन और पारंपरिक वेल्डिंग विधि की तुलना

2020-10-29 10:28:30


इलेक्ट्रॉनिक्स, कंप्यूटर और अर्धचालक के बाद लेजर तकनीक वर्तमान में एक प्रमुख आविष्कार है। इसमें न केवल उत्कृष्ट प्रदर्शन है, बल्कि अनुप्रयोगों की एक विस्तृत श्रृंखला भी है। यह कहा जा सकता है कि वर्तमान लेजर अनुप्रयोग तकनीक हर जगह हमारे जीवन को बदल रही है, जिससे हमें कुछ पारंपरिक प्रसंस्करण समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है। , हमें और अधिक गुणवत्ता सेवाओं और उत्पादों को बनाने के लिए।
लेजर अनुप्रयोग प्रौद्योगिकी के धीरे-धीरे लोकप्रिय होने और संबंधित उद्योगों के विकास के साथ, लेजर प्रौद्योगिकी के अनुप्रयोग स्थान में अभूतपूर्व वृद्धि हुई है। यह वर्तमान में उच्च तकनीक वाले इलेक्ट्रॉनिक्स, ऑटोमोटिव निर्माण, सटीक प्रसंस्करण और अन्य क्षेत्रों में व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। एक ही समय में, पारंपरिक प्रसंस्करण क्षेत्र, अधिक से अधिक लेजर तकनीक का उपयोग अब तक किया जाता है।
लेजर अनुप्रयोग की एक दिशा के रूप में, लेजर वेल्डिंग वर्तमान प्रौद्योगिकी और पारंपरिक प्रौद्योगिकी का एक संयोजन है, लेकिन इसमें पारंपरिक प्रसंस्करण से अलग विशेषताएं हैं। लेजर वेल्डिंग की उच्च शक्ति घनत्व और तेज ऊर्जा रिलीज के कारण, प्रसंस्करण दक्षता पारंपरिक प्रसंस्करण से बेहतर है। रास्ता बहुत बेहतर है। इसी समय, लेजर केंद्रित होने के बाद, स्पॉट छोटा होता है, जो वेल्डिंग की प्रक्रिया के दौरान दो सामग्रियों के बीच आसंजन को बेहतर बनाता है, जिससे सामग्री की सतह को नुकसान और विरूपण किए बिना, इसलिए वेल्डिंग पूरा होने के बाद, कोई ज़रूरत नहीं है। वेल्ड के बाद उपचार करने के लिए।
लेजर वेल्डिंग स्थानीय रूप से एक छोटे से क्षेत्र में सामग्री को गर्म करने के लिए उच्च-ऊर्जा लेजर दालों का उपयोग करता है। लेजर विकिरण की ऊर्जा गर्मी प्रवाहकत्त्व के माध्यम से सामग्री में फैल जाती है, और एक विशिष्ट पिघला हुआ पूल बनाने के लिए सामग्री पिघल जाती है। यह एक नई प्रकार की वेल्डिंग विधि है, मुख्य रूप से पतली दीवारों वाली सामग्री और सटीक भागों की वेल्डिंग के लिए। यह स्पॉट वेल्डिंग, बट वेल्डिंग, सिलाई वेल्डिंग, सीलिंग वेल्डिंग, आदि को उच्च पहलू अनुपात, छोटे वेल्ड चौड़ाई और छोटे गर्मी प्रभावित क्षेत्र के साथ महसूस कर सकता है। छोटे विरूपण, तेज वेल्डिंग गति, चिकनी और सुंदर वेल्डिंग सीम, वेल्डिंग के बाद संभाल या सरल प्रसंस्करण की आवश्यकता नहीं है, उच्च वेल्डिंग सीम गुणवत्ता, कोई छिद्र, सटीक नियंत्रण, छोटे फोकस स्पॉट, उच्च स्थिति सटीकता, स्वचालन का एहसास करना आसान है।

लेजर वेल्डिंग तकनीक के उद्भव ने वर्तमान वेल्डिंग प्रौद्योगिकी में एक गुणात्मक छलांग दी है, जिससे विभिन्न सामग्रियों की धातु और गैर-धातु सामग्री को आसानी से जोड़ा जा सकता है।
भविष्य में, लेज़र वेल्डिंग तकनीक का उपयोग न केवल इलेक्ट्रॉनिक्स, ऑटोमोबाइल, इंस्ट्रूमेंट्स, इत्यादि के क्षेत्र में होगा, बल्कि सैन्य और चिकित्सा क्षेत्र में, विशेष रूप से चिकित्सा क्षेत्र में, उच्च ऊर्जा की मदद से और लेज़रों का उच्च एकीकरण। प्रदूषण-मुक्त आदि की विशेषताओं में भविष्य में न्यूरोमेडिसिन और जैविक प्रजनन के क्षेत्र में व्यापक संभावनाएं हैं।
लेजर वेल्डिंग मशीनों के निरंतर उन्नयन और परिवर्तन के साथ, लेजर वेल्डिंग मशीनों की सटीकता में सुधार जारी है, और परिष्कृत प्रसंस्करण विधियों से लेजर वेल्डिंग तकनीक भविष्य के माइक्रो-प्रोसेसिंग क्षेत्र में तेजी से महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है। यद्यपि वर्तमान लेजर वेल्डिंग मशीन की कीमत, साथ ही वर्तमान लेजर मार्किंग मशीन की कीमत, और लेजर कटिंग मशीन की कीमत वर्तमान पारंपरिक उपकरणों की तुलना में अधिक महंगी है, लेजर उपकरणों की दक्षता और शिल्प कौशल के फायदे हैं जो पारंपरिक प्रसंस्करण विधियों को नहीं कर सकते हैं मेल खाते हैं। भविष्य में, लेजर वेल्डिंग तकनीक अन्य लेजर अनुप्रयोग प्रौद्योगिकियों के साथ मिलकर हमारे वर्तमान प्रसंस्करण में नई गति को इंजेक्ट करेगी।